Rolls Royce: रोल्स रॉयस की पहली कार का कम नहीं था जलवा, जानें आज कितनी है कीमत

Rolls Royce: रोल्स रॉयस की कारों को दुनिया भर में उनके आरामदायक और लग्जरी फीचर्स के लिए जाना जाता है। रोल्स रॉयस की कारें दुनिया की सबसे महंगी कारों में भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कंपनी की पहली कार कौन सी थी और आज इसकी कीमत क्या है? आपको जानकर शायद हैरानी होगी लेकिन रोल्स रॉयस की पहली कार की कीमत आज भी कई लग्जरी कारों से ज्यादा है। आइये आपको बताते हैं कि रोल्स-रॉयस की पहली कार कौन सी थी और आज इसकी कीमत क्या है।

रोल्स रॉयस की कारें
01 / 05

​रोल्स रॉयस की कारें

रोल्स रॉयस की कारें दुनिया भर में काफी पसंद की जाती हैं। इनके आरामदायक फीचर्स, जबरदस्त परफॉरमेंस और शानदार कैबिन की वजह से ये कारें दुनिया की सबसे धाकड़ कारों में से एक हैं। इतना ही नहीं, ये कारें अपनी आसमान छूती कीमतों के लिए भी जानी जाती हैं।

रोल्स रॉयस की पहली कार
02 / 05

​रोल्स रॉयस की पहली कार

रोल्स रॉयस की पहली कार 1904 में बनाई गई थी। कंपनी की पहली कार का नाम भी बेहद दिलचस्प था। कंपनी ने इस कार को ‘रोल्स रॉयस 10 HP’ नाम दिया था। इस कार में त्रिकोण आकार वाला रेडियेटर देखने को मिला था और इसके बाद उस समय की सभी कारों में ऐसा ही रेडियेटर देखने को मिलने लगा।

ऐसा था इंजन
03 / 05

ऐसा था इंजन​

इस कार में 1800cc का वॉटर कूल्ड ट्विन सिलेंडर इंजन लगा हुआ था। यह इंजन 12 हॉर्सपावर जनरेट कर सकता था और इसकी टॉप स्पीड 63 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। कार के बोनट पर एयर इंटेक लगा हुआ था और इसका एग्जॉस्ट बोनट के साइड में होता था।

कैसा था कैबिन
04 / 05

​कैसा था कैबिन?

कार में बहुत ही आरामदायक सोफा टाइप की सीट थी और एक बार में इस कार में दो ही लोग आराम से बैठ सकते थे। यह बिना रूफ वाली कार थी और इसका कैबिन खुला हुआ करता था। दिखने में यह कार बेहद खूबसूरत लगती थी।

आज कितनी है कीमत
05 / 05

​आज कितनी है कीमत?

साल 1904 में यह कार 395 पाउंड स्टर्लिंग, आज के 43,483 भारतीय रुपये, की कीमत पर लॉन्च की गई थी। साल 2007 में इस कार को 38.76 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था। इस हिसाब से अगर आज देखें तो इस कार की कीमत साल 2024 में लगभग 45.16 करोड़ रुपये होगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited