मर्सिडीज ने पहले कार नहीं, बनाई थी दुनिया की पहली मोटरसाइकिल

दुनिया भर में मोटरसाइकिल्स को काफी पसंद किया जाता है। बाइक राइडिंग बहुत ही ज्यादा तेजी से लोगों के पॉपुलर हो रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग एक सुपरबाइक खरीदना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली मोटरसाइकिल कौन सी थी? आज हम आपको दुनिया की पहली मोटरसाइकिल, उसकी ताकत और आज इस बाइक की कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं।

दुनिया की पहली बाइक
01 / 05

दुनिया की पहली बाइक​

बाइक राइडिंग बहुत ही तेजी से लोगों के बीच पॉपुलर हो रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग अब बाइक खरीदना और उसपर सफर करना चाहते हैं। आज हम आपको दुनिया की पहली मोटरसाइकिल के बारे में बताने जा रहे हैं।

कब बनी थी बाइक
02 / 05

कब बनी थी बाइक​

दुनिया की पहली मोटरसाइकिल का आविष्कार साल 1885 में हुआ था। यह बाइक गॉटलिएब डैमर और विल्हेम मायबाक द्वारा बनाई गई थी। इस बाइक का नाम डैमर रीटवेगन था। अंग्रेजी में इस बाइक के नाम का मतलब राइडिंग कार होता है। आपको बता दें कि डैमर और विल्हेम मायबाक ने मर्सिडीज के लिए कारें भी बनाई थीं।

न लोहा न कार्बन फाइबर
03 / 05

न लोहा, न कार्बन फाइबर​

आपको जानकर शायद थोड़ी हैरानी होगी लेकिन दुनिया की पहली बाइक बनाने के लिए लोहे या फिर कार्बन फाइबर का इस्तेमाल नहीं किया गया था। यह बाइक लक्कड़ से बनाई गई थी और इसमें एक सिंगल सिलेंडर इंजन लगा था।

कितनी थी ताकत
04 / 05

​कितनी थी ताकत

आज जहां दुनिया में 1000cc की इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल्स भी मौजूद हैं वहीं दुनिया की पहली बाइक 0.5 हॉर्सपावर की ताकत जनरेट कर पाती थी। डैमर रीटवेगन की टॉप स्पीड लगभग 11 किलोमीटर प्रतिघंटे होती थी।

आज कितनी है कीमत
05 / 05

​आज कितनी है कीमत

कुछ सालों पहले ही डैमर रीटवेगन का रेप्लिका बेचा गया था। यह रेप्लिका 9000 डॉलर्स, लगभग 7,55,716 रुपये, का बिका था। इस कीमत में आज आप एक सुपरबाइक खरीद सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited