Traffic Rules: कार की आगे वाली सीट पर छोटे बच्चे बैन, वजह जानकर कांप जाएंगे

Traffic Rules: हाल ही में केरल के मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट ने एक बहुत बड़ा और महत्त्वपूर्ण फैसला लिया है। केरल में कार की आगे वाली सीट पर छोटे बच्चों को लेकर यात्रा करना बैन कर दिया गया है। ऐसा क्यों है, कार की अगली सीट पर छोटे बच्चे क्यों नहीं बिठा सकते, आखिर किस उम्र के बच्चों को कार की अगली सीट पर बिठाया जा सकता है? आपके इन सभी सवालों का जवाब आज हम देने की कोशिश करेंगे और साथ ही आपको इस फैसले के पीछे मौजूद बड़ा कारण भी बतायेंगे जिसे जानकर आपकी आत्मा कांप जाएगी।

कार और बच्चे
01 / 05

कार और बच्चे

भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कार मार्केट है और यहां कार की सेफ्टी को लेकर भी लोग अब जागरूक हो रहे हैं। कार में यात्रा कर रहे बच्चों की सेफ्टी को देखते हुए अब एक काफी महत्त्वपूर्ण और बड़ा फैसला केरल सरकार द्वारा लिया गया है। अब आप छोटे बच्चों को लेकर कार की अगली सीट पर बैठकर यात्रा नहीं कर सकते हैं।

क्या है वजह
02 / 05

क्या है वजह?

दरअसल कुछ दिन पहले ही केरल से एक दर्दनाक घटना सामने आई थी जिसमें 2 साल की बच्ची को एयरबैग खुलने की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी। कार के एक्सीडेंट के बाद एयरबैग तो खुल गए लेकिन दम घुटने की वजह से मासूम की मृत्यु हो गई।

ऐसा क्यों हुआ
03 / 05

ऐसा क्यों हुआ

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि एयरबैग एक नियंत्रित धमाके के साथ खुलते हैं। एयरबैग के खुलने का प्रेशर इतना तेज होता है कि व्यस्क इंसान को इससे कोई खास खतरा तो नहीं होता है लेकिन छोटे बच्चों कि हड्डी इस प्रेशर की वजह से टूट सकती है।

क्या हैं नियम
04 / 05

क्या हैं नियम

मोटर व्हीकल एक्ट 2020 सेक्शन 125A में कहा गया है कि कार में यात्रा के दौरान CRS इस्तेमाल करना अनिवार्य है। CRS का अर्थ चाइल्ड रीस्ट्रेन सिस्टम होता है। 4 से 10 साल की उम्र वाले बच्चों, जिनकी हाइट 135 सेंटीमीटर से कम है, के साथ यात्रा करने पर सेफ्टी हार्नेस का इस्तेमाल भी अनिवार्य है।

कौन सा बच्चा बैठ सकता है आगे
05 / 05

कौन सा बच्चा बैठ सकता है आगे

12 साल से अधिक उम्र का बच्चा जिसकी लंबाई 135 सेंटीमीटर से क है, केवल वही बच्चा कार में आगे की सीट पर बैठ सकता है। अगर आप ऊपर बताये गए नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है और 3 महीने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड हो सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited