ABS, EBD, ESC सुना तो बहुत होगा, जानें इनके नाम पर क्यों लेते हैं लाखों रुपए

कार खरीदते या उसके बारे में जानकारी लेते समय आपके बहुत से शब्दों और फीचर्स को शॉर्ट फॉर्म में बताया जाता है, जैसे कि एबीएस और ईबीडी या ईएससी। कुछ लोगों को इसका मतलब पता होता है, तो कुछ लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। यहां हम आपको इन्हीं शब्दों का मतलब और ये क्या काम करते हैं, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

क्या है इनका फुल फॉर्म
01 / 05

क्या है इनका फुल फॉर्म

कार के कई सारे फीचर्स ऐसे होते हैं जिन्हें शॉर्ट फॉर्म से पुकारा जाता है, ऐसे में कई बार लोगों को इनके फुल फॉर्म की जानकारी नहीं मिल पाती। ये सभी कार के अहम फीचर्स होते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। हम इन्हीं के बारे में आपको बता रहे हैं।

क्या होता है एबीएस
02 / 05

क्या होता है एबीएस

एबीएस का फुल फॉर्म होता है एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम जो कार का बहुत महत्वपूर्ण फीचर होता है। इससे ब्रेकिंग के दौरान कार को लॉकिंग यानी ब्रेक जाम होने से बचाया जा सकता है। इस फीचर के साथ ब्रेकिंग के दौरान स्टीयरिंग घुमाना भी कम खतरनाक हो जाता है।

क्या होता है ईबीडी
03 / 05

क्या होता है ईबीडी

इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन का शॉर्ट फॉर्म ईबीडी है जो जोरदार ब्रेकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। ये फीचर ब्रेक लगने पर सभी पहियों में जरूरत के हिसाब से ब्रेकिंग प्रेशर डालता है। यानी चारों पहियों में ब्रेक्स लगते हैं और कार बहुत आसानी से रुक जाती है।

ईएससी का मतलब
04 / 05

ईएससी का मतलब

आम बोलचाल में ईएससी शब्द आपने सुना होगा जिसका मतलब इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल से है। इस फीचर की मदद से तेज रफ्तार कार में लगाया गया ब्रेक इसे बहकने और फिसलने से रोकता है। स्पीड ज्यादा होने पर ईएससी से ड्रिफ्ट का खतरा भी कम हो जाता है।

हिल स्टार्ट कंट्रोल
05 / 05

हिल स्टार्ट कंट्रोल

पहाड़ी इलाकों पर चढ़ते या उतरते समय गाड़ी चलाते समय आपको कई दिक्कतें आती हैं। खासतौर पर चढ़ाई करते और ढलान उतरते समय गाड़ी बंद हो जाने या ब्रेकिंग के दौरान। इस समय हिल होल्ड असिस्ट, या हिल स्टार्ट कंट्रोल या कहें तो एचएसी जैसे फीचर्स बहुत मदद करते हैं। इससे बिना ब्रेक या क्लच कार अपनी जगह पर खड़ी रहती है। और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited