क्या है PM ई-ड्राइव स्कीम? किन गाड़ियों पर और कैसे मिलेगा इसका फायदा

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नई पीएम ई-ड्राइव स्कीम पेश की है जो फेम की तुलना में बिल्कुल बदल गई है। इस स्कीम का पूरा नाम पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव रेवोल्यूशन इन इनोवेटिव व्हीकल एन्हेंसमेंट है। बता दें कि सरकार 2021 से इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दे रही है, लेकिन इस बार आम जनता को इसका फायदा बहुत कम होने वाला है।

पीएम ई-ड्राइव स्कीम पेश
01 / 05

पीएम ई-ड्राइव स्कीम पेश

फेम 1 और 2 स्कीम में आम जनता को इलेक्ट्रिक कारों और टू-व्हीलर्स पर जोरदार सब्सिडी दी गई थी। हालांकि पीएम ई-ड्राइव स्कीम के अंतर्गत इलेक्ट्रिक कारों पर कोई राहत नहीं दी गई है, वहीं इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर आपको मिलने वाला फायदा बहुत मामूली हो गया है।

इलेक्ट्रिक कारों पर जीरो
02 / 05

इलेक्ट्रिक कारों पर जीरो

पीएम ई-ड्राइव स्कीम के अंतर्गत इलेक्ट्रिक कारों पर कोई सब्सिडी नहीं दी गई है। हाल में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में साफ किया था कि अब इलेक्ट्रिक कारों को सब्सिडी की जरूरत नहीं है। ग्राहक वैसे भी अब इन वाहनों की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर पर छूट
03 / 05

इलेक्ट्रिक स्कूटर पर छूट

सरकार ने पीएम ई-ड्राइव स्कीम के लिए कुल 10,900 करोड़ रुपये का आबंटन किया है। भारत सरकार की मानें तो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और बाइक्स की 25 लाख से भी कम यूनिट को इस स्कीम का फायदा मिलने वाला है। भारतीय जनसंख्या के हिसाब से ये बहुत कम है।

इलेक्ट्रिक बसों पर फायदा
04 / 05

इलेक्ट्रिक बसों पर फायदा

पीएम ई-ड्राइव स्कीम के तहत सबसे बड़ा फायदा इलेक्ट्रिक बसों को मिलने वाला है। भारत सरकार ने देशभर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इलेक्ट्रिकफाई करने पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है। सरकार 4,391 करोड़ रुपये खर्च कर कुल 14,028 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने वाली है।

ट्रक पर भी मिला फायदा
05 / 05

ट्रक पर भी मिला फायदा

सरकार का कहना है कि ट्रक देश में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहन हैं, ऐसे में 500 करोड़ रुपये इलेक्ट्रिक ट्रकों के लिए आबंटित किए गए हैं। सरकार ने ये घोषणा भी की है कि इन वाहनों की चार्जिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी करीब 2,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited