LED Headlights: सबसे पहले किस कार में आई थी LED हैडलाईट, क्या आप जानते हैं जवाब

LED Headlights: कारों में अब बहुत से नए और एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलते हैं। LED हेडलाइट्स भी इन्हीं फीचर्स में से एक हैं। कुछ चंद कारें ही हैं जिनमें अब LED हेडलाइट का फीचर न आता हो। गाड़ी खरीदने जाने पर लोग जिन फीचर्स की सबसे पूछताछ करते हैं उनमें भी ये फीचर सबसे आगे है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहले LED हेडलाइट का फीचर किस कार में आया था? आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे?

LED हेडलाइट
01 / 05

LED हेडलाइट

LED हेडलाइट अब गाड़ियों में आने वाले सबसे एडवांस्ड फीचर्स में से एक हैं। इस समय दुनिया भर में कुछ चंद कारें ही होंगी जिनमें LED हेडलाइट का फीचर न मिलता हो।

क्या आप जानते हैं
02 / 05

क्या आप जानते हैं?

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की पहली LED हेडलाइट वाली कार कौन सी थी? ज्यादातर लोगों को शायद इस सवाल का जवाब नहीं पता होगा। आज हम आपको दुनिया की पहली LED लाइट्स वाली कार के बारे में बताएंगे।

लेक्सस 600H
03 / 05

लेक्सस 600H

दुनिया में सबसे पहले कार में LED लाइट्स लगाने की कोशिश लेक्सस ने की थी। लेक्सस की 600H कार में लो बीम के तौर पर सबसे पहले LED लाइट्स का इस्तेमाल किया गया था लेकिन इसे दुनिया की पहली LED लाइट वाली कार कहना गलत होगा।

LED हेडलाइट वाली पहली कार
04 / 05

LED हेडलाइट वाली पहली कार

2008 में ऑडी ने पहली बार किसी LED लाइट्स वाली कार को पेश किया था और यही दुनिया की पहली LED हेडलाइट वाली कार थी। इस कार का नाम ऑडी R8 था और यह एक स्पोर्ट्स कार थी।

LED लाइट के फायदे
05 / 05

LED लाइट के फायदे

किसी भी कार में LED लाइट होने से कई फायदे होते हैं। सबसे बड़ा फायदा विजिबिलिटी का है और इसके साथ ही LED लाइट काफी लंबे समय तक चलती हैं जिस वजह से इन्हें कार में इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited