Car Mileage: भारत में कौन करता है कारों की माइलेज और पावर की टेस्टिंग, क्या आपको पता है ये सीक्रेट

Car Mileage: कार खरीदते हुए ज्यादातर लोग उसकी माइलेज का खास ध्यान रखते हैं। कार खरीदना अपने आप में काफी बड़ी इन्वेस्टमेंट होती है और कार खरीदने के बाद उसके रखरखाव और उसे चलाने में आने वाले खर्च का भी ध्यान रखना पड़ता है। यही वजह है कि जब लोग कार खरीदते हैं तो माइलेज का खास ध्यान रखते हैं ताकि कार खरीदने के बाद उसे चलाने पर आने वाली लागत का भी ख्याल रखा जा सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार की माइलेज और इसके इंजन की ताकत को मापने के लिए भी एक एजेंसी होती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि भारत में कारों की माइलेज और पावर की टेस्टिंग कौन करता है।

कार की माइलेज
01 / 05

कार की माइलेज​

कार खरीदने के बाद यह आपकी जेब पर भारी न पड़े, इसीलिए कार खरीदने के दौरान माइलेज का भी खास ध्यान रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि भारत में कारों की माइलेज और उनके इंजन की ताकत कौन जांचता है?

कौन जांचता है कार की माइलेज
02 / 05

कौन जांचता है कार की माइलेज?

भारत में कार की माइलेज, इसके इंजन की ताकत और साथ ही इंजन से निकलने वाले एमिशन को जांचने का काम ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) करती है। अधिकतर लोग ARAI के बारे में नहीं जानते हैं।

कैसा होता है टेस्ट
03 / 05

कैसा होता है टेस्ट?​

ARAI द्वारा किए जाने वाले टेस्ट की कुल अवधी 19 मिनट होती है। इस दौरान कार को 10 किलोमीटर तक 31 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर चलाया जाता है और कार को 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज नहीं चलाया जाता।

टेस्ट में क्या होता है
04 / 05

​टेस्ट में क्या होता है?

टेस्ट के दौरान कार के इंजन, साइलेंसर और अन्य पुर्जों पर टेस्टिंग डिवाइस लगाए जाते हैं। टेस्ट में शहर की ट्रैफिक भरी सड़कों से लेकर हाईवे की रोड की कंडीशन की भी नकल की जाती है। इस तरह रियलटाइम परिस्थितियों में कार की टेस्टिंग होती है।

2 व्हीलर से ट्रक तक
05 / 05

​2 व्हीलर से ट्रक तक

सिर्फ कारों की ही नहीं, ARAI द्वारा दोपहिया वाहनों से लेकर भारी-भरकम कमर्शियल वाहनों तक की टेस्टिंग भी की जाती है। अधिकतर कार निर्माता कंपनियां भारत में ARAI टेस्ट में सामने आई अपने वाहनों की परफॉरमेंस के आधार पर ही माइलेज, एमिशन और पावर के आंकड़े पेश करती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited