Worlds Fastest Scooter: स्कूटर्स की दुनिया का हायाबूसा, सुपरबाइक का लगा है इंजन

Worlds Fastest Scooter: स्कूटर हम सभी के घरों का बेहद जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। घर के छोटे-मोटे काम हों या फिर पास ही कहीं घूमने जाना हो, स्कूटर्स हमें सबसे पहले याद आते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे तेज स्कूटर कौन सा है? आज हम आपको 850cc क्षमता इंजन वाले एक स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया का सबसे तेज-तर्रार स्कूटर है। तो आइये आज आपको दुनिया के सबसे तेज स्कूटर के बारे में बताते हैं।

दुनिया का सबसे तेज स्कूटर
01 / 05

दुनिया का सबसे तेज स्कूटर​

आज हम आपको एक ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सुपरबाइक का 850cc वाला इंजन लगा हुआ है। इतना ही नहीं, यह स्कूटर दुनिया का सबसे तेज स्कूटर भी है और इसका मस्कुलर लुक इसे ‘स्कूटर्स की दुनिया का हायाबूसा’ बना देता है।

कितनी है कीमत
02 / 05

​कितनी है कीमत?

अगर बात इस दमदार स्कूटर की कीमत की करें तो यह भारत के सबसे महंगे स्कूटर भी पीछे छोड़ देता है। भारत में मौजूद सबसे महंगा स्कूटर फिलहाल BMW CE 04 है जिसकी कीमत लगभग 14 लाख रुपये है। इस 850cc इंजन वाले बीस्ट स्कूटर की कीमत 14,89,306 रुपये है।

माइलेज भी ठीक-ठाक
03 / 05

​माइलेज भी ठीक-ठाक

आमतौर पर 850cc की बाइक्स 15 से 18 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती हैं लेकिन यह स्कूटर माइलेज के मामले में भी जबरदस्त है। यह स्कूटर 21 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज देता है।

क्या है टॉप स्पीड
04 / 05

​क्या है टॉप स्पीड?

जैसा कि हमने बताया कि इस स्कूटर में सुपरबाइक का इंजन लगा हुआ है और यह इंजन 75 हॉर्सपावर और 76nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है और रफ्तार के मामले में यह कुछ स्पोर्ट्स बाइक्स को भी पीछे छोड़ देता है।

स्कूटर का नाम
05 / 05

स्कूटर का नाम​

यह स्कूटर किसी और कंपनी का नहीं बल्कि सुपरबाइक बनाने वाली अप्रीलिया कंपनी का SRV 850 स्कूटर है। इस स्कूटर में अप्रीलिया की बाइक, माना 850GT का इंजन लगा हुआ है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited