देश में ये है एशिया का सबसे बड़ा कपड़ा मार्केट, झोला भरकर सस्ते में खरीदें महंगे ड्रेस

Asia Largest Cloth Market: भारत में कई खूबियां हैं जिसकी वजह से एशिया में बड़े गर्व से नाम लिया जाता है। दिल्ली में एक गांधी नगर मार्केट है जो एशिया के सबसे बड़े रेडीमेड कपड़ों के बाजार के तौर पर फेमस है। यहां ब्रांडेड कपड़े कम कीमत में आसानी से मिल जाते हैं। यहां प्रतिदिन करीब 25000 दुकानों और 10000 घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के द्वारा कारोबार होता है। यहां प्रतिदिन करोड़ों का टर्नओवर होता है। आम आदमी से लेकर व्यापारी यहां थोक और खुदरा मार्केटिंग करने आते हैं।

मिलते हैं हर तरह के कपड़े
01 / 06

मिलते हैं हर तरह के कपड़े​

गांधी नगर मार्केट एशिया का सबसे बड़ा रेडीमेड गारमेंट्स और टेक्सटाइल मार्केट होने की वजह से हर तरह के कपड़े मिलते हैं। इसकी गिनती भारत का सबसे सस्ता बाजारों में होती है। यह यमुना पार दिल्ली में लक्ष्मीगर और शहादरा के पास है। यह बाजार धीरे-धीरे और बड़ा होता जा रहा है। यह बाजार उनके के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है, जो कपड़ों का कारोबार करना चाहते हैं।और पढ़ें

आम लोग भी कर सकते हैं कम कीमत में खरीददारी
02 / 06

​आम लोग भी कर सकते हैं कम कीमत में खरीददारी​

अगर आम लोग यहां खरीददारी करना चाहते हैं तो उन्हें भी कम कीमत में कपड़े मिल सकते हैं लेकिन उनको कपड़ों का सेट खरीदना पड़ेगा। एक से सेट में 3 और 5 से लेकर 12 पीस तक आते हैं। सेट लेने पर कपड़े काफी सस्ते पड़ते हैं।

महिलाओं के लिए सस्ते में कई वेरायटी
03 / 06

​महिलाओं के लिए सस्ते में कई वेरायटी​

महिलाएं भी यहां पसंदीदा ड्रेस कम कीमत में खरीद सकती हैं। हां लड़कियों के लिए कढ़ाई वाले सूट से लेकर वैरायटी वाला फेब्रिक मौजूद है। दूसरे बाजार से एक सूट खरीदने में जितने पैसे लगेंगे उतने में आप गांधी नगर बाजार से 3 से 4 सूट सेट खरीद सकते हैं।

मात्र 350 रुपए तक में महंगी जींस
04 / 06

​मात्र 350 रुपए तक में महंगी जींस​

गांधी नगर मार्केट में 150 रुपये में भी जींस खरीद सकते हैं। लेकिन सेट लेना होगा, एक सेट में 3 से 5 जींस होते हैं। इस बाजार में सबसे महंगी जींस 350 रुपए तक मिल जाएगी।

रोजगार के अवसर भी
05 / 06

​रोजगार के अवसर भी​

दिल्ली के गांधी नगर मार्केट में हजारों दुकानें होने की वजह से यहां रोजगार के अवसर काफी हैं। यहां तीन लाख डायरेक्ट और छह लाख इनडायरेक्ट रोजगार के अवसर है।

इस दिन बंद रहता है बाजार
06 / 06

​इस दिन बंद रहता है बाजार​

गांधी नगर मार्केट सोमवार को बंद रहता है। इसलिए आप गली से भी सोमवार को यहां नहीं आएं। सोमवार को छोड़कर बाकी दिन शॉपिंग के लिए आ सकते हैं और मनमाफिक खरीददारी कर सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited