हाई राइज बिल्डिंग बनाने में माहिर है ये भारतीय, दुबई तक लोग दीवाने

हफीज सोराब कॉन्ट्रैक्टर एक भारतीय आर्किटेक्ट हैं, जो पद्म भूषण से सम्मानित हो चुके हैं। उन्होंने केवल 2 लोगों के साथ मिलकर 1982 में हफीज कॉन्ट्रैक्टर नाम से एक आर्किटेक्ट फर्म शुरू की थी, जिसने कई ऊँची इमारतों को डिजाइन किया है। आगे जानते हैं उन बिल्डिंगों के बारे में।

बतौर इंटर्न काम शुरू किया
01 / 06

बतौर इंटर्न काम शुरू किया​

हफीज ने 1968 में अपने अंकल और गुरु तेहमास्प खरेघाट की देखरेख में इंटर्न के रूप में काम करना शुरू किया था।

गगनचुम्बी इमारतें
02 / 06

​गगनचुम्बी इमारतें​

हफीज कॉन्ट्रैक्टर ने भारत में कई गगनचुम्बी इमारतों को डिजाइन किया है और वो भी खासकर मुंबई में। उनके पोर्टफोलियो में ऑफिस कैम्पस, एयरपोर्ट, क्रिकेट स्टेडियम और बिजनेस पार्क शामिल हैं।

द इम्पीरियल
03 / 06

​द इम्पीरियल​

मुंबई में उन्होंने ऑर्बिट माजदा, ऑर्बिट आर्या, द इम्पीरियल (2010 से 2019 तक भारत की सबसे ऊंची इमारत), तरवाडी सिग्नेचर और लोखंडवाला मिनर्वा को भी डिजाइन किया है। वे मुंबई के ही डीवाई पाटिल स्टेडियम और छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टी1बी-1सी टर्मिनल का मॉडर्नाइजेशन भी कर चुके हैं।

डीएलएफ साइबर सिटी
04 / 06

​डीएलएफ साइबर सिटी​

हफीज कॉन्ट्रैक्टर ने गुरुग्राम में इंटीग्रेटेड बिजनेस पार्क डीएलएफ साइबर सिटी और वन हॉरिजोन सेंटर को भी डिजाइन किया है। कोलकाता में द 42 बिल्डिंग 2018-19 के दौरान भारत की सबसे ऊंची इमारत रही है, जिसे हफीज कॉन्ट्रैक्टर ने ही डिजाइन किया है।

सबसे ऊंची रेसिडेंशियल बिल्डिंग
05 / 06

​सबसे ऊंची रेसिडेंशियल बिल्डिंग​

हफीज कॉन्ट्रैक्टर ने एक समय दुनिया की सबसे ऊंची रेसिडेंशियल बिल्डिंग रही 23 मरीना को भी डिजाइन किया है। इस टावर में 57 स्विमिंग पूल हैं और टावर के हर डुप्लेक्स में प्राइवेट लिफ्ट है।

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस
06 / 06

​बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस​

हफीज कॉन्ट्रैक्टर ने इंफोसिस का पुणे वाला ट्रेनिंग सेंटर, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी – गोवा कैम्पस और दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 को डिजाइन किया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited