देशभर में कितने एयरपोर्ट? 2047 तक बढ़ाकर हो जाएंगे इतने

Airports In India: केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने शुक्रवार (27 सितंबर 2024) को कहा कि सरकार 2047 तक देश में हवाई अड्डों की संख्या बढ़ाकर पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। नायडू ने विश्व पर्यटन दिवस पर यहां विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि उनका मंत्रालय ज्यादा से ज्यादा ऐसे स्थानों को जोड़ने पर काम कर रहा है जो आवागमन के साधनों की पहुंच से दूर हैं और अज्ञात स्थलों के नजदीक हैं।

देश का प्रवेश द्वार है एयरपोर्ट
01 / 05

देश का प्रवेश द्वार है एयरपोर्ट

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने घरेलू संपर्क को बढ़ावा देने और विदेशी पर्यटकों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट्स पर बेहतर सुविधाएं और गर्मजोशी भरा आतिथ्य प्रदान करने के सरकार के दृष्टिकोण की बात कही। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों का ‘देश के प्रवेश द्वार’ होना इसकी वजह है।

वर्तमान में देश में इतने एयरपोर्ट
02 / 05

वर्तमान में देश में इतने एयरपोर्ट

पर्यटन मंत्रालय के कार्यक्रम में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने कहा कि आज हमारे पास 157 हवाई अड्डे हैं।

2047 तक देश इतने एयरपोर्ट होंगे
03 / 05

2047 तक देश इतने एयरपोर्ट होंगे

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने कहा कि लेकिन अगले 20-25 वर्षों में जब हम 2047 में वास्तविक ‘विकसित भारत’ देखेंगे, तब हम एयरपोर्ट्स की संख्या को बढ़ाकर 350 करना चाहते हैं।

चलो इंडिया अभियान के तहत वीजा चार्ज में छूट
04 / 05

​'चलो इंडिया' अभियान के तहत वीजा चार्ज में छूट​

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा ‘चलो इंडिया’ अभियान के तहत आने वाले समय में एक लाख विदेशी पर्यटकों को वीजा शुल्क से छूट दिए जाने की घोषणा के लिए पर्यटन मंत्रालय को बधाई दी। उन्होंने हवाई यात्रा को आम आदमी के करीब लाने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार की ‘उड़ान’ योजना की सराहना की।और पढ़ें

एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़ने से यात्रियों की संख्या बढ़ी
05 / 05

एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़ने से यात्रियों की संख्या बढ़ी

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने कहा कि साल 2014 में भारत में 4.6 करोड़ यात्री आए, और एयरपोर्ट्स की संख्या 74 से बढ़ाकर 157 हो जाने के बाद आज हम देश में करीब 7 करोड़ लोगों को आते हुए देख रहे हैं। इनमें से 35 प्रतिशत से अधिक लोग केवल छुट्टियों और मनोरंजन के लिए भारत आ रहे हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited