कोई था नशे में धुत तो किसी का हुआ तलाक, ऐसे बना था पहला iPhone

What was unique about the first iPhone: iPhone बनाने वाली कंपनी Apple का लॉन्च इवेंट 'इट्स ग्लोटाइम' आज रात 10:30 होगा। आईफोन16 सीरीज में AI फीचर्स के साथ चार मॉडल्स- आईफोन16, आईफोन 16 प्लस, आईफोन16 प्रो और आईफोन16 प्रो मैक्स पेश हो सकते हैं। आज भले हर साल iPhone के नए मॉडल आना नॉर्मल हो लेकिन जब यह पहली बार लॉन्च हुआ था तो इसे बनाने वालों को बहुत संघर्ष करना पड़ा था।

Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स पहले स्मार्टफोन के लिए बहुत मनाना पड़ा
01 / 05

​Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स पहले स्मार्टफोन के लिए बहुत मनाना पड़ा​

Apple के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स पहले स्मार्टफोन पर काम करवाने के लिए बहुत मनाना पड़ा। वह इस प्रोजेक्ट पर काम नहीं करना चाहते। स्टीव जॉब्स को लगता था कि स्मार्टफोन इतना बड़ा मार्केट नहीं बन सकता है। हालांकि बाद में वो राजी हुए और ढ़ाई साल बाद दुनिया को iPhone मिला।

बहुत ही सीक्रेट तरीके से बनाया गया पहला iPhone
02 / 05

​बहुत ही सीक्रेट तरीके से बनाया गया पहला iPhone​

जब पहले iPhone को बनाने पर काम किया गया तब भी यह बहुत ही सीक्रेट तरीके से बनाया गया था। इस प्रोजेक्ट का नाम पर्पल रखा गया था। स्टीव नहीं चाहते थे कि एप्पल के बाहर का कोई भी आदमी इसमें काम करे। यहां तक की कई कंपनी के कर्मचारियों तक को इसकी भनक नहीं थी।

कूपरटिनों में एक बिल्डिंग में सीक्रेट लैब तैयार की गई
03 / 05

​कूपरटिनों में एक बिल्डिंग में सीक्रेट लैब तैयार की गई ​

इस प्रोजक्ट को सीक्रेट रखने को लिए कूपरटिनों में एक बिल्डिंग में सीक्रेट लैब तैयार की गई थी। इसका नाम पर्पल डॉर्म रखा गया था। जिसके खिड़की दरवाजे हमेशा बंद रहते थे। उस वक्त के सबसे काबिल और जुनूनी इंजीनियर्स को लगाया गया। पूरे ढाई सालों तक टीम ने दिन-रात काम किया। लोग वहीं खाते और सोते थे। इस प्रोजेक्ट के बारे में अपने बीच में चर्चा करने की मनाही थी। और पढ़ें

पहले इवेंट के दिन इंजीनियर्स और मैनेजर्स नशे में धुत थे
04 / 05

पहले इवेंट के दिन इंजीनियर्स और मैनेजर्स नशे में धुत थे​

9 जनवरी 2007 को जब स्टीव जॉब्स सैन फ्रांसिस्को के मैकवर्ल्ड सेंटर में दुनिया का पहला आईफोन लॉन्च कर रहे थे, उस समय एप्पल के इंजीनियर्स और मैनेजर्स नशे में धुत थे। NYT की रिपोर्ट के मुताबिक वे ऑडियंस में बैठकर स्कॉच और विस्की पी रहे थे।

एक इंजीनियर का तो तलाक तक हो गया
05 / 05

एक इंजीनियर का तो तलाक तक हो गया​

आइफोन जहां हिट था वहीं इसके लिए काम करने वाले सीनियर आईफोन इंजीनियर एंडी ग्रिगनॉन की उस समय इस असंभव काम के लिए उन्होंने दिन रात एक कर दी। वह अपनी पत्नी तक को समय नहीं दे पाए। जिसकी वजह से उनका तलाक हो गया। एंडी उन कुछ चुनिंदा लोगों में से एक थे जिनपर आईफोन को सफल बनाने का पूरा दारोमदार था।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited