इतनी महंगी है इस नस्ल की मुर्गी, 4 अंडे की कीमत 100 रुपये

Kadaknath Chicken Eggs Price: पोल्ट्री फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है, जिसके जरिये आप मोटी कमाई कर सकते हैं। लेकिन अपनी कमाई को और बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के मुर्गे और मुर्गियों का पालन करना जरुरी है। अच्छ किस्म का मुर्गा महंगा होता है। इसके अंडे की कीमत भी अन्य अंडों से बहुत अधिक होता है। चिकन और अंडे की डिमांड हर मौसम में करीब-करीब एक जैसा रहता है। इसलिए पोल्ट्री फार्मिंग शुरू करने से पहले इस पर विचार कर लें।

सबसे उन्नत नस्ल के मुर्गे
01 / 05

सबसे उन्नत नस्ल के मुर्गे​

कड़कनाथ मुर्गा, सबसे उन्नत नस्ल का मुर्गा माना जाता है। यह स्वाद के साथ-साथ हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। बहुत से लोग इसे दवा की तरह भी खाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इसका अंडा और मांस खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

इतनी है इस मुर्गे की कीमत
02 / 05

​इतनी है इस मुर्गे की कीमत​

सामान्य मुर्गे से कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 600 रुपए से 800 रुपए किलो अधिक होता है। कहीं-कहीं तो यह 1000 रुपए से 1200 किलो तक बिकता है। वहीं सामान्य मुर्गे 200 रुपए से 250 रुपए किलो बिकता है।

इसके एक अंडे की कीमत 20 से 25 रुपए
03 / 05

इसके एक अंडे की कीमत 20 से 25 रुपए​

कड़कनाथ मुर्गी के अंडे की बात करें तो सामान्य मुर्गी के अंडे की कीमत के मुकाबले काफी अधिक होता है। सामान्य मुर्गी के एक अंडे की कीमत 5 से 6 रुपए होते हैं जबकि कड़कनाथ मुर्गी के एक अंडे की कीमत 20 से 25 रुपए है।

वजन में सामान्य मुर्गे से अधिक
04 / 05

​वजन में सामान्य मुर्गे से अधिक​

कड़कनाथ मुर्गे का वजन भी सामान्य मुर्गे के अधिक होता है। इसका वजन 5 किलो के करीब होता है। इस मुर्गे में मांस में फैट कम होता है।

पूरी तरह से काला होता है कड़कनाथ
05 / 05

​पूरी तरह से काला होता है कड़कनाथ​

अधिकतर सामान्य मुर्गे सफेद होते हैं या कई रंगों के होते हैं। लेकिन कड़कनाथ इनसे भिन्न होता है। यह पूरी तरह से काला होता है। इसके खून और मांस तक काले होते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited