इस शख्स ने बसाई आधी मुंबई, फुटपाथ से महल तक कुछ नहीं छोड़ा

शापूरजी पालोनजी ग्रुप की शुरुआत 1865 में हुई थी। इसके फाउंडर शपूर मिस्त्री हैं। वैसे तो ये ग्रुप कपड़ा, इंजीनियर्ड गुड्स, घरेलू इक्विपमेंट, शिपिंग, पब्लिकेशन, बिजली और बायोटेक्नोलॉजी में भी कारोबार करता है, मगर इसे खास पहचान कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट बिजनेस से मिली है।

शापूरजी पालोनजी ग्रुप
01 / 06

​शापूरजी पालोनजी ग्रुप​

शापूरजी पालोनजी ग्रुप ने मुंबई में कई अहम इमारतें बनाईं। साथ ही ढेरों हाउसिंग प्रोजेक्ट और रेसिडेंशियल इलाके तैयार किए। इसीलिए कहा जाता है कि इस ग्रुप ने आधी मुंबई को बसाया है।

 चौपाटी फुटपाथ
02 / 06

​ चौपाटी फुटपाथ​

सबसे पहले ग्रुप ने मुंबई में चौपाटी फुटपाथ बनाया। वहीं मुंबई में बॉम्बे सेंट्रल स्टेशन, बेबोर्न स्टेडियम, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, सिटी बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और एचएसबीसी के हेडक्वार्टर भी इसी ने बनाए।

नरीमन हाउसिंग सोसायटी
03 / 06

​नरीमन हाउसिंग सोसायटी​

मुंबई में इस ग्रुप ने नरीमन हाउसिंग सोसायटी, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, लीलावती अस्पताल और नरीमन पॉइंट इलाके में प्रीमियम आवासीय फ्लैट्स भी बनाए हैं।

सुल्तान का महल
04 / 06

​सुल्तान का महल​

मुंबई में अपने काम के दम पर शापूरजी पालोनजी ग्रुप को काफी पहनचान मिली। इसीलिए इसे मस्कट के सुल्तान का महल, गाम्बिया की नेशनल असेंबली, मॉरीशस में एबेने आईटी पार्क और घाना में राष्ट्रपति कार्यालय बनाने का भी मौका मिला।

बेटे ने ग्रुप की कमान संभाली
05 / 06

​बेटे ने ग्रुप की कमान संभाली​

शपूर मिस्त्री से ग्रुप की कमान पालोनजी मिस्त्री के पास आई। पालोनजी मिस्त्री के बाद उनके बेटे ने ग्रुप की कमान संभाली, जिनका नाम शपूर मिस्त्री ही है।

फैमिली की नेटवर्थ
06 / 06

​फैमिली की नेटवर्थ​

आज ग्रुप के चेयरमैन शपूर मिस्त्री हैं। वहीं पालोन मिस्त्री ग्रुप के डायरेक्टर हैं। अब शपूर मिस्त्री एंड फैमिली की नेटवर्थ करीब 1.41 लाख करोड़ रु से अधिक है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited