किराएदारों के भी होते हैं अधिकार, जानें कब तक घर खाली नहीं करा सकते मकान मालिक

Tenants Rights: देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजगार की तलाश में एक शहर से दूसरे जाते हैं। उनके पास उतना पैसा नहीं होता है कि वह खुद का घर खरीद सके। इसलिए वैसे लोग किराये के घर में रहते हैं। वह अपने हिसाब से एक कमरा या दो कमरा या तीन कमरा का फ्लैट किराये पर लेते हैं। किरायेदार जब भी घर किराये पर लेते हैं तो मकान मालिक रेंट एग्रीमेंट बनवाते हैं जिसमें कई तरह के एग्रीमेंट किये जाते हैं। यह दोनों पक्ष की सहमति से होता है। मकान मालिक अपनी मर्जी के जब चाहे किरायेदार को निकाल नहीं सकते हैं। सरकार ने इसके लिए भी नियम बनाए हैं। आइए जानते हैं किरायेदारों के क्या है अधिकार।

अवैध बेदखली के खिलाफ हैं नियम
01 / 06

​अवैध बेदखली के खिलाफ हैं नियम​

Tenants Rights: किराएदारों को हमेशा यह खतरा रहता है कि कहीं मकान मालिक उसे घर खाली करने के लिए न बोल दे। ऐसे कई मामले सामने आए हैं। जिसमें मकान मालिकों ने किरायेदारों को घर खाली करने के लिए कानूनी नोटिस तक भेजा है। ऐसे मामले करीब-करीब हर शहर में देखने को मिलता है। लेकिन सरकार ने किरायेदारों के हित में भी बेदखली नियम बनाए हैं। इसलिए अवैध बेदखली के लिए क्या नियम हैं यह जरूर जानना चाहिए। आपको किराएदार के तौर पर अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए।और पढ़ें

ऐसे नहीं करा सकता घर खाली
02 / 06

​ऐसे नहीं करा सकता घर खाली​

मैजिकब्रिक्स के मुताबिक कोई भी मकान मालिक आपको इसलिए घर खाली करने के लिए नहीं कह सकता क्योंकि आप अव्यवस्थित हैं या मिलनसार नहीं हैं। मकान मालिक और किरायेदार कानूनी रूप से बाध्य हैं। अनुचित बेदखली का शिकार न बनें।

अनुचित बेदखली के खिलाफ कानून
03 / 06

​अनुचित बेदखली के खिलाफ कानून​

राज्य सरकारों द्वारा बनाए गए किराया कानून में उचित धाराएं और उप-धाराएं हैं। ये किरायेदार की सुरक्षा के लिए आधार को रेगुलेट करते हैं। अगर बेदखली का नोटिस अनुचित है, तो किरायेदार सुरक्षा की मांग कर सकते हैं।

घर खाली करने से मना करने का अधिकार
04 / 06

​घर खाली करने से मना करने का अधिकार​

सरकार किरायेदार को यह अधिकार देती है कि अगर उसने सभी किराये समय पर चुकाए हैं और रेंट एग्रीमेंट में लिखे सभी दायित्वों को पूरा किया है तो वह किराएदार को बेदखल करने से मना कर सकता है। अगर बेदखली के लिए आधार अनुचित हैं, तो किराएदारों को पुलिस के पास शिकायत दर्ज करने का भी अधिकार है।

पांच साल तक नहीं करा सकता घर खाली
05 / 06

​पांच साल तक नहीं करा सकता घर खाली​

बेदखली कानून के मुताबिक अगर किरायेदार किराये का पूरा भुगतान समय पर करता है तो मकान मालिक किरायेदार को 5 साल तक घर खाली नहीं कर सकता।

वैध होना चाहिए बेदखली का आधार
06 / 06

​वैध होना चाहिए बेदखली का आधार​

अगर मकान मालिक को निजी इस्तेमाल के लिए संपत्ति की जरुरत है तो वह किरायेदार को घर खाली करने की मांग कर सकता है। बेदखली का आधार कानून की नजर में वैध होना चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited