धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना, गांठ बांध लें ये 6 बातें, नहीं लगेगी चपत

Gold Purchase Tips: त्योहारी सीजन का मौसम चल रहा है। लोग धनतेरस और दीवाली के मौके पर सोना खरीदते हैं। धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ज्वैलर्स भी इस मौके पर कई आकर्षक ऑफर्स भी देते हैं। इसलिए लोग इस सीजन में अधिक से अधिक सोना खरीदते हैं। इस बार धनतेरस 29 अक्तूबर को है। अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां बताए गए जरुरी बातों पर अवश्य गौर करें।

जांच करें सोने की शुद्धता
01 / 06

जांच करें सोने की शुद्धता

सोना कितना शुद्ध है, इसका पैमाना कैरेट से तय होता है। सबसे शुद्ध सोना 24 कैरेट का होता है, उसके बाद 23, 22, 28 और 14 कैरेट वाले सोने का नंबर आता है। खरीददारी से पहले आप तय कर लें कि आपको किस कैरेट का सोना खरीदना है।

जरूर देखें हॉलमार्किंग
02 / 06

जरूर देखें हॉलमार्किंग

अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले ज्वैलरी पर हॉलमार्किंग देखना चाहिए क्योंकि इससे पता चलता है कि आपका सोना कितना असली है और कितने कैरेट का होता है।

बाजार में कीमत की करें तुलना
03 / 06

बाजार में कीमत की करें तुलना

जब आप सोने की ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो आपको दूसरे ज्वैलरी शॉप पर जाकर सोने की कीमत की तुलना करना चाहिए। फिर बाजार की वर्तमान कीमत से तुलना करें। इससे आपको लाभ होगा।

ज्वैलरी मेकिंग चार्ज की जांच
04 / 06

ज्वैलरी मेकिंग चार्ज की जांच

जब आप सोने की ज्वैलरी खरीदने जाते हैं तो ज्वैलरी के मेकिंग चार्ज को भी देखें। क्योंकि अलग-अलग ज्वैलर्स के अलग-अलग मैकिंग चार्ज हो सकते हैं। इसको लेकर डिस्कस करें। फिर मोलभाव भी करें।

पक्का बिल अवश्य लें
05 / 06

पक्का बिल अवश्य लें

सोने की ज्वैलरी खरीदने के बाद पक्का बिल लेना न भूलें। कभी-कभी दुकानदार प्लेन पेपर पर लिखकर कच्चा बिल थमा देता है। इससे सोने से जुड़ी किसी समस्या से निपटने में आसानी होती है।

कैश के बदले करें डिजिटल पेमेंट
06 / 06

कैश के बदले करें डिजिटल पेमेंट

जब आप सोने की ज्वैलरी खरीदने जाते हैं, कैश में पेमेंट करने से बचें। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या ऑनलाइन पेमेंट करें। ऐसा करने से आपके पास ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड रहेगा। और किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बच जाएंगे।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited