भारत में यहां है एशिया का सबसे बड़ा ड्राई फ्रूट्स बाजार, झोला भरकर खरीदें सस्ते में

Asia's Largest Dry Fruits Market: हर किसी को पता है ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई लोग हेल्दी रहने के लिए अपनी दिन की शुरुआत ही ड्राई फ्रूट्स खाकर करते हैं। ऐसे यह जानना बहुत जरूरी है कि सबसे सस्ता ड्राई फ्रूट्स कहां मिलता है? हम आपको ऐसे बाजार के बारे में बताएंगे जो भारत ही नहीं पूरे एशिया में सस्ते ड्राई फ्रूट्स के लिए फेमस है। यह बाजार देश की राजधानी दिल्ली में है। दिल्ली में कहां यहां आप जान सकते हैं और अपने निकट के मार्केट से काफी कम कीमत में खरीद सकते हैं।

दिल्ली में खारी बावली हैं एशिया का सबसे बड़ा ड्राई फ्रूट्स बाजार
01 / 06

दिल्ली में खारी बावली हैं एशिया का सबसे बड़ा ड्राई फ्रूट्स बाजार

सस्ता ड्राई फ्रूट्स का बाजार दिल्ली के चांदनी चौक में खारी बावली है। यह एशिया का सबसे बड़ा ड्राई फ्रूट्स बाजार है। ये मार्केट आज भी उतनी प्रसिद्ध है जैसा मुगलों के काल था। मुगल काल के जमाने में इस ड्राईफ्रूट्स बाजार की शुरुआत हुई थी। यहां एक से बढ़कर एक देशी और विदेशी ड्राइफ्रूट्स खरीद सकते है।

विदेशी ड्राइफ्रूट्स भी मिलते हैं सस्ते में
02 / 06

विदेशी ड्राइफ्रूट्स भी मिलते हैं सस्ते में

दिल्ली के चांदनी चौक में मौजूद खारी बावली मार्केट में देशी ड्राइ फ्रूट्स के साथ विदेशी ड्राइफ्रूट्स भी आपको बहुत कम रेट पर मिलता है। यहां से अफगानिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान, अमेरिका समेत कई देशों से ड्राइफ्रूट्स आते हैं। यहां आज कई हजार दुकानें हैं।

सस्ते में एक से बढ़कर एक ड्राई फ्रूट्स
03 / 06

सस्ते में एक से बढ़कर एक ड्राई फ्रूट्स

खारी बावली बाजार में आपको 100 रुपये से लेकर 1000, 2000 और इससे भी अधिक के एक से बढ़कर एक वैरायटी के ड्राई फ्रूट्स मिल सकते हैं। यहां आप तरह-तरह ड्राई फ्रूट्स खरीद सकते हैं। यहां आपको सस्ते दामों पर काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, खजूर अंजीर, अखरोट, मुनक्का, छुहारा समेत और कई ड्राईफ्रूट्स मिल सकते हैं। बादाम 600 से 2000 रुपए किलो, काजू 600 से 1000 रुपए किलो, किशमिश 200 से 800 रुपए किलो, अखरोट 640 से 1200 रुपए किलो, पीस्ता 1100 रुपए किलो, अंजीर 1200 रुपए किलो, मुनक्का 800 रुपए किलो, ब्लूबेरी 1600 रुपए किलो मिल जाते हैं। लेकिन समय-समय पर कीमतों में बदलाव होता रहता है।और पढ़ें

यहां करीब 6000 दुकानें
04 / 06

यहां करीब 6000 दुकानें

दिल्ली के चांदनी चौक में मौजूद खारी बावली बाजार में आज भी मुगल काल के दौरान की दुकानें भी हैं, इस बाजार में करीब 6000 दुकानें हैं। यहां ड्राइफ्रूट्स के बिजनेस के लिए सैकड़ों व्यापारी और खरीदार रोज आत हैं। त्योहारों के सीजन में इतनी भीड़ होती है कि पैर रखने तक की जगह नहीं होती है।

सप्ताह में इस दिन बंद रहता है बाजार
05 / 06

सप्ताह में इस दिन बंद रहता है बाजार

खारी बावली का ड्राईफ्रूट्स बाजार सप्ताह में एक दिन बंद रहता है। यह बाजार रविवार बंद रहता है। इसलिए इस दिन को छोड़कर किसी भी दिन खरीददारी करने जा सकते हैं। यह बाजार सुबह 10 बजे से रात करीब 10 बजे तक खुला रहता है।

खारी बावली का ड्राई फ्रूट्स बाजार कैसे पहुंचे
06 / 06

खारी बावली का ड्राई फ्रूट्स बाजार कैसे पहुंचे

दिल्ली के इस ड्राई फ्रूट्स बाजार में पहुंचने के लिए पहले चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन जाना होगा या बस से लाल किला उतरकर वहां से बैटरी वाला रिक्शा पर बैठकर खारी बावली पहुंच सकते हैं। अगर आपकी इच्छा है तो लालकिला या चांदनी चौक से पैदल भी जा सकते हैं। वहां पहुंचने में 10 से 15 मिनट का समय लगेगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited