भारत में यहां है एशिया की सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी, सस्ते में खरीदें झोला भरकर

Asia's Largest Vegetables And Fruits market: आप हर दिन सब्जी और फल खाते होंगे। यह भी पता होगा कि इसे किसान अपने खेतों और बगीचों में उत्पादन करते हैं। फिर किसान उसे अपने शहरों की मंडी में आकर बेच देते हैं। यहां शहरों में रहने वाले लोगों के लिए सब्जी बेचने वाले रिहायशी इलाकों तक सब्जी और फल पहुंचाते हैं। लेकिन अभी आपने सोचा कि देश की सबसे बड़ी फल और सब्जियों की मंडी कहां है, जो एशिया में सबसे बड़ी है। आइए जानते हैं एशिया की सबसे बड़ी मंडी कहां है।

दिल्ली के आजादपुर में है एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी
01 / 06

​दिल्ली के आजादपुर में है एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी​

आपको जानकर खुशी होगी कि एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी की मंडी देश की राजधानी दिल्ली के आजादपुर में है। यहां हर तरह की सब्जियां और फल मिलते है। इस मंडी का नाम 'चौधरी हीरा सिंह थोक सब्ज़ी मंडी, आजादपुर, दिल्ली' भी है। (तस्वीर-Canva/BCCL)

90 एकड़ में एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी
02 / 06

​90 एकड़ में एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी​

एशिया के सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी दिल्ली के आजापुर में करीब 90 एकड़ में फैला है। भारत और आस-पास के देश में मिलने वाली शायद ही ऐसी कोई सब्जी होगी जो यहां ना मिलती हो। (तस्वीर-Canva)

हर दिन करीब आते हैं 5000 ट्रक फल और सब्ज़ियां
03 / 06

​हर दिन करीब आते हैं 5000 ट्रक फल और सब्ज़ियां​

दिल्ली के आजादपुर मंडी में रोज करीब 4000 से 5000 ट्रक से फल और सब्ज़ियां आते हैं। इस मंडी में प्रतिदिन 50,000 से 1 लाख किसान, सप्लायर, और खरीदार आते हैं। यहां करीब 4000 आढ़ती हैं जो कृषि मंडी प्रोडक्ट खरीदते और बेचते हैं. इस मंडी में भारत के सभी राज्यों से फल-सब्जी लाए जाते हैं। (तस्वीर-Canva)

रोज करोड़ों का होता है कारोबार
04 / 06

​रोज करोड़ों का होता है कारोबार​

वहां हर रोज करोड़ो रुपये का कारोबार होता है। यहां छोटे से लेकर बड़े व्यापारी अपना धंधा करने आते हैं। हर उम्र के मजदूर देखने को मिल जाते हैं, उन्हें यहां रोजगार मिलता है। (तस्वीर-Canva)

1977 में हुई थी आजादपुर मंडी की स्थापना
05 / 06

​1977 में हुई थी आजादपुर मंडी की स्थापना​

दिल्ली की आजादपुर मंडी की स्थापना 1977 में मंडी समितियों की विभिन्न गतिविधियों और कल्याण योजनाओं को व्यवस्थित करने, नियंत्रित करने और मार्गदर्शन करने के लिए किया था। (तस्वीर-Canva)

इसलिए की गई थी आजादपुर मंडी की स्थापना
06 / 06

​इसलिए की गई थी आजादपुर मंडी की स्थापना​

मंडी परिषद ने विभिन्न अधिनियमों को प्रभावशाली ढंग से काम करने और किसानों को उनकी फसलों का उचित कीमत दिलाने के लिए बनाई थी। आज वहां हर तरह की सब्जियां मिल जाती है। (तस्वीर-Canva)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited