Delhi में सबसे ज्यादा ठंड कहां पड़ती है? माइनस 2 डिग्री भी पहुंच चुका है तापमान

दिल्ली की सर्दियां तो बहुत ही मशहूर हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इतनी ठंड पड़ती है कि इसको लेकर बॉलीवुड की फिल्म में 'दिल्ली की सर्दी' नाम से गाना तक बन चुका है। इसके बावजूद आप जानना चाहते होंगे कि आखिर दिल्ली के किस इलाके में सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है? तो फिर देर किस बात की, चलो जानते हैं।

इंडिया गेट का हाल
01 / 07

इंडिया गेट का हाल

बात दिल्ली के सबसे ठंडे इलाकों की हो तो दिल्ली में खुला इलाका होने की वजह से लोगों को लग सकता है कि इंडिया गेट के आसपास सबसे ज्यादा ठंड पड़ती होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। इंडिया गेट पर ठंडी हवा परेशान जरूर करती है।

धौला कुआं का हाल
02 / 07

धौला कुआं का हाल

दिल्ली के बाहरी इलाकों में कई खुले इलाकों में तापमान बहुत कम होता है। धौला कुआं के आसपास पहाड़ी और जंगल हैं और यहां भी बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है। लेकिन धौला कुआं भी दिल्ली का सबसे ठंडा इलाका नहीं है।

लोदी रोड इलाके में ठंड
03 / 07

लोदी रोड इलाके में ठंड

दिल्ली के लोदी रोड इलाके में भी बहुत ज्यादा ठंड होती है। यहां पर सर्दियों में 3.1 डिग्री तक तापमान गिर जाता है। यहां रहने वाले और यहां से गुजरने वालों को यहां की ठंड का अनुभव होता है।

यहां 15 पहुंच चुका तापमान
04 / 07

यहां 1.5 पहुंच चुका तापमान

दिल्ली का रिज इलाका इस केंद्र शासित प्रदेश के सबसे ठंडे इलाकों में से एक है। यहां पर सर्दियों में कड़ाके की ठंड पड़ती है। इतिहास में यहां पर 1.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया जा चुका है।

सफदरजंग में माइनस में तापमान
05 / 07

सफदरजंग में माइनस में तापमान

दिल्ली का सफदरजंग इलाका तापमान के लिहाज से काफी सेंसिटिव है। यहां पर गर्मियों में जबरदस्त गर्मी और सर्दियों में कड़ाके की ठंड पड़ती है। सफदरजंग में आजादी के -0.6 डिग्री तापमान भी दर्ज किया जा चुका है।

आयानगर के तापमान का हाल
06 / 07

आयानगर के तापमान का हाल

दक्षिण दिल्ली में कुतुब मीनार के पास मौजूद आया नगर भी तापमान के लिहाज से बहुत सेंसिटिव है। यहां पर पठारी इलाका होने के साथ ही जंगल भी हैं और यहां पूर्व में -1.3 डिग्री तापमान दर्ज हो चुका है।

पालम है सबसे ठंडा इलाका
07 / 07

पालम है सबसे ठंडा इलाका

बात करें दिल्ली के सबसे ठंडे इलाके की तो यहां पालम क्षेत्र में सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है। इस खुले इलाके में साल 1967 में -2.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हो चुका है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited