ये है महाराष्ट्र की सबसे ठंडी जगह, तीन नदियों का संगम भी होता है यहां

महाराष्ट्र देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। यहां पर देश की आर्थिक राजधान मुंबई भी है और आईटी हब के रूप में पुणे भी है। कोल्हापुर की चप्पलें मशहूर हैं तो नागपुर के संतरे की बात ही कुछ और है। इसके अलावा अल्फांसो आम भी महाराष्ट्र में ही होता है। क्या आप महाराष्ट्र की सबसे ठंडी जगह के बारे में जानते हैं। नहीं जानते तो कई बात नहीं, हम बताते हैं।

सांस्कृतिक तौर पर समृद्ध
01 / 07

सांस्कृतिक तौर पर समृद्ध

महाराष्ट्र सांस्कृतिक रूप में काफी समृद्ध है। यहां की मराठी और कोंकणी संस्कृति काफी मशहूर हैं। यहां का लावणी नृ्त्य तो दुनियाभर में मशहूर है

शोबिज की राजधानी
02 / 07

शोबिज की राजधानी

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शोबिज की राजधानी भी है। यहीं पर फिल्म और विज्ञापन जगत से जुड़ी हस्तियां रहती हैं। यह देश की आर्थिक राजधानी भी है।

पश्चिमी घाट भी यहां
03 / 07

पश्चिमी घाट भी यहां

महाराष्ट्र में पश्चिमी घाट भी है, जहां पर बहुत अधिक बारिश होती है। यहां से कई नदियां निकलती हैं और यहां के पहाड़ों में कई खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट हैं।

कुंभ मेला भी लगता है
04 / 07

कुंभ मेला भी लगता है

महाराष्ट्र में नासिक भी है, जहां पर हर 12 साल में एक बार हिंदुओं की आस्था का पर्व कुंभ मेले का आयोजन होता है। इसके अलावा महाराष्ट्र में ज्योतिर्लिंग भी हैं।

नासिक सबसे ठंडी जगह
05 / 07

नासिक सबसे ठंडी जगह

नासिक ही महाराष्ट्र में सबसे ठंडी जगह भी है। सर्दियों में यहां का औसत तापमान राज्य के किसी भी अन्य स्थान से कम होता है।

तीन नदियों का संगम
06 / 07

तीन नदियों का संगम

नासिक में तीन नदियों का संगम भी है। यहीं पर वारुणी और तारुणी नाम की नदियां गोदावरी नदी में मिलती हैं। इसलिए इसे त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है।

नासिक का पुराना नाम
07 / 07

नासिक का पुराना नाम

किवदंतियों के अनुसार सतयुग में नासिक का नाम पदमनगर था, त्रेतायुग में इसे त्रिकंटक कहा जाता था। द्वापरयुग में जनस्थान और कलयुग में इसे नवशिख या नासिक के नाम से जाना जाता है। मुगल काल में नासिक को गुलशनाबाद नाम भी दिया गया।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited