Delhi-Katra Expressway: चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है; इसी साल शुरू होगा भक्तिमय सफर!

देश की राजधानी नई दिल्ली को माता वैष्णो देवी के धाम कटरा जोड़ने के लिए साढ़े 5 सौ किमी लंबा Delhi-Katra Expressway बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे को दो फेज में बनाया जा रहा है। इसका पहला फेज दिल्ली से पंजाब में गुरदासपुर तक 397.700 किमी का है। जबकि दूसरा फेस गुरदासपुर से कटरा के बीच 147.6 किमी का है। पहला फेज पूरी तरह से ग्रीनफील्ड है, जबकि दूसरा फेज ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड दोनों है। पहले फेस को 12 सिविल पैकेज में बांटा गया है। चलिए आज पहले फेज के पहले दो पैकेज का अपडेट जानते हैं। पहले चार पैकेज हरियाणा में हैं और दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे का हरियाणा सेक्शन इसी साल शुरू होने की उम्मीद है।

दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे
01 / 08

​दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे​

550 किमी लंबे दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे को दिल्ली से कटरा तक 4 लेन का बनाया जा रहा है, जिसे बाद में 8 लेन का भी किया जा सकता है। इस एक्सप्रेसवे का 135 किमी हिस्सा हरियाणा में है, जिसे 4 पैकेज में बांटा गया है। इन चारों पैकेज पर इसी साल यातायात शुरू होने की उम्मीद है।

पैकेज 1 कितना किमी का
02 / 08

​पैकेज 1 कितना किमी का​

फेज-1 के 34 किमी लंबे पैकेज-1 को केसीसी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड बना रहा है। यह पैकेज हरियाणा में झज्जर जिले के जैसौर-खेड़ी गांव में वेस्टर्न पैरिफरल वे से शुरू होता। यहीं से Delhi-Katra Expressway की भी असली शुरुआत होती है। यह पैकेज सोनीपत जिले के रूखी पाना गांव में खत्म होता है।

पैकेज की शुरुआत में प्रोग्रेस
03 / 08

​पैकेज की शुरुआत में प्रोग्रेस​

पैकेज-1 की शुरुआत में केएमपी के पास अभी अर्थवर्क का ही काम हो रहा है। हालांकि, थोड़ा ही आगे बढ़ने पर मेन कैरिजवे पर रोड लेईंग का काम हो चुका है। केएमपी से करीब साढ़े पांच किमी दूर हसनगढ़ के पास एनएच 324बी पर एक सेमी क्लोवर लीफ बनाया जा रहा है। यहां पर भी ज्यादातर काम हो चुका है। इस रूट पर टोल प्लाजा भी लगभग बनकर तैयार है।और पढ़ें

पैकेज-1 की ओवरऑल प्रोग्रेस
04 / 08

​पैकेज-1 की ओवरऑल प्रोग्रेस​

पैकेज 1 के किलोमीटर 11.5 पर दोनों तरफ रेस्ट एरिया बनाया जाएगा, जिसके लिए रैंप का काम किया जा रहा है, लेकिन रेस्ट एरिया का काम अभी शुरू भी नहीं हुआ है। पैकेज 1 के खत्म होने से पहले किलोमीटर 32.4 पर दोनों तरफ रेस्ट एरिया और बनाए जाएंगे, यहां भी रेस्ट एरिया का काम शुरू नहीं हुआ है। यह पैकेज रोहतक-पानीपत रोड के पास आकर खत्म होता है। इस पैकेज पर मेन कैरिजवे का ज्यादातर काम हो चुका है, बस छोटा-मोटा काम ही बचा है।और पढ़ें

पैकेज-2 की शुरुआत
05 / 08

​पैकेज-2 की शुरुआत​

Delhi-Katra Expressway के फेज-1 का पैकेज-2 कुल 26.8 किमी लंबा है। यह सोनीपत ले के उसी रूखी पाना गांव से शुरू होता है, जहां पर पैकेज-1 खत्म होता है। इस पैकेज सीडीए इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड बना रहा है।

NH709 पर प्रोग्रेस
06 / 08

​NH709 पर प्रोग्रेस​

पैकेज-2 शुरुआत में पूरी तरह से बनकर तैयार है और यहां लेन मार्किंग भी हो चुकी है। एनएच 709 (रोहतक-पानीपत रोड) पर पैकेज-2 का पहला डबल ट्रंपेड इंटरचेंज बनाया जा रहा है, जिसका काम अभी जारी है

मेन कैरिजवे का हाल
07 / 08

​मेन कैरिजवे का हाल​

पैकेज-2 में मेन कैरिजवे लगभग पूरी तरह से तैयार है। ज्यादातर हिस्सों में लेन मार्किंग का काम भी पूरा हो चुका है। कुछ जगहों पर लेन मार्किंग की जा रही है। हालांकि, इस पैकेज के दोनों इंटरचेंज पर अभी काफी काम बाकी है।

कहां खत्म होता है पैकेज-2
08 / 08

​कहां खत्म होता है पैकेज-2​

किमी 60.8 पर पैकेज-2 खत्म होता है और यहां से पैकेज-3 शुरू होता है। यह जानकारी और फोटो Detox Traveller यूट्यूब चैनल के सौजन्य से हैं। पैकेज -1 का वीडियो 28 अगस्त और पैकेज 2 का वीडियो 30 अगस्त को अपलोड किया गया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited