PHOTOS: दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान तक चली थी बंटवारे की ट्रेन, देखिए गुमनाम तस्वीरें

आज दिल्ली में हर जगह सड़क, फ्लाईओवर और मेट्रो की सुविधा है, जिससे लोगों को कहीं आने-जानें में काफी आसानी होती है। लेकिन, एक समय ऐसा भी था, जब दिल्ली का सफर उत्तर रेलवे की ट्रेनों से ही पूरा हुआ करता था। दिल्ली का रिंग रोड रेल नेटवर्क आज भी 12 रुपये में दिल्ली का सार कराता है। क्या आप जानते हैं कि दिल्ली का एक रेलवे स्टेशन आज पूरी तरह से गुमनामी की मार झेल रहा है ? अगर नहीं, तो आइए आज जानते हैं-


पाकिस्तान से कनेक्शन
01 / 05

पाकिस्तान से कनेक्शन

दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन का सीधा कनेक्शन पाकिस्तान से है। इस स्टेशन को साल 1930 में बनाया गया था। उस वक्त यहां से सिर्फ एक ही ट्रेन चला करती थी।​

बंटवारे के बाद चली स्पेशल ट्रेन
02 / 05

बंटवारे के बाद चली स्पेशल ट्रेन

साल 1947 में देश के बंटवारे के बाद यहां से लाहौर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती थी। भारत से पाकिस्तान जाने के लिए लोग इसी स्ट्रेशन से ट्रेन लिया करते थे।

आज गुमनाम है ये स्टेशन
03 / 05

आज गुमनाम है ये स्टेशन

एक वक्त था जब इस स्टेशन पर खचाखच लोग भरे रहते थे। यहां पैर रखने तक की जगह नहीं हुआ करती थी। लेकिन, यहां आज मुश्किल से 8 से 10 लोग नजर आ जाते हैं।

कई दूसरे रेलवे स्टेशन से जोड़ा गया
04 / 05

कई दूसरे रेलवे स्टेशन से जोड़ा गया

हालांकि, वक्त से साथ इसे कई और रेलवे स्टेशन से जोड़ा गया है। लेकिन, ट्रेन की संख्या बढ़ाने पर इसकी गुमनामी खत्म नहीं हुआ और आज यह ऐसे ही गुमनामी की मार झेल रहा है।

लोधी कॉलोनी रेलवे स्टेशन
05 / 05

​लोधी कॉलोनी रेलवे स्टेशन

दिल्ली का लोधी कॉलोनी रेलवे स्टेशन आज गुमनाम हो चुका है। यह स्टेशन रिंग रेल नेटवर्क के पास है। यहां से आस-पास के सभी जगहों के लिए ट्रेन मिलती है। दिल्ली में कुल 38 रेलवे स्टेशन हैं, जो माइनर कैटगरी में आते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited