खुशखबरी: अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट पहुंचेगी मेट्रो,केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोग लंबे समय से मेट्रो की मांग कर रहे हैं। यहां पर साल 2009-10 से ही लोगों को मेट्रो के सपने दिखाकर फ्लैट बेचे गए हैं। लेकिन मेट्रो के नाम पर अब तक उन्हें धोखा ही मिला है। अब नोएडा सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में नॉलेज पार्क 5 तक मेट्रो का रास्ता साफ हो गया है। चलिए जानते हैं -

मेट्रो रूट पास हुआ
01 / 08

मेट्रो रूट पास हुआ

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों का अब को अब नोएडा, गाजियाबाद और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) तक पहुंचना आसान हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए नया मेट्रो रूट पास हो गया है।

अटकी योजना को मिली मंजूरी
02 / 08

अटकी योजना को मिली मंजूरी

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) के सीईओ अरुणवीर सिंह ने जानकारी दी है कि जो परियोजना लंबे समय से अटकी हुई थी उसे केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों में खुशी
03 / 08

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों में खुशी

(मुरादाबाद के बड़े मॉल) केंद्र सरकार की तरफ से मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों में खुशी की लहर है। इससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी की समस्या दूर हो जाएगी।

एक्वा लाइन बढ़ेगी आगे
04 / 08

एक्वा लाइन बढ़ेगी आगे

अरुणवीर सिंह ने बताया कि सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चार मूर्ति गोलचक्कर और नॉलेज पार्क तक एक्वा लाइन को आगे बढ़ाया जाएगा।

घटेंगी दूरियां
05 / 08

घटेंगी दूरियां

इस लाइन के बन जाने से गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इससे रूट की दूरी भी 15 किमी से कम होकर 10 किमी रह जाएगी।

नमो भारत भी आएगी नोएडा एक्सटेंशन
06 / 08

नमो भारत भी आएगी नोएडा एक्सटेंशन

सिर्फ एक्वा लाइन ही नहीं मेरठ से दिल्ली के बीच चलने वाली नमो भारत ट्रेन भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट से होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगी। चार मूर्ति से नॉलेज पार्क 5 तक एक्वा लाइन और नमो भारत ट्रेन एक ही पटरी पर चलेंगी।

नमो भारत मेट्रो रूट की लंबाई
07 / 08

नमो भारत मेट्रो रूट की लंबाई

कहा जा रहा है कि क्षेत्र में नमो भारत मेट्रो रूट की कुल लंबाई 72.4 किमी होगी। इतनी लंबी लाइन पर कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। गाजियाबाद में सिद्धार्थ विहार से शुरू होकर यह मेट्रो लाइन ग्रेटर नोएडा वेस्ट और अल्फा वन से होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगी। माना जा रहा है कि 2031 तक यह प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाएगा। और पढ़ें

सेक्टर-6171 से होते हुए एक्वा लाइन मेट्रो
08 / 08

सेक्टर-61,71 से होते हुए एक्वा लाइन मेट्रो

नोएडा-ग्रेनो वेस्ट एक्वा लाइन मेट्रो के शुरू होने में पहले से ही कई साल की देरी हो चुकी है, अब इसमें थोड़ा और वक्त लगने वाला है। इसके रूट में भी बदलाव किया गया है। पुराने रूट पर केंद्र सरकार द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद इसे बदला गया। इस मेट्रो लाइन को अब सेक्टर-61,71 से होते हुए बनाया जाएगा। ग्रेनो वेस्ट रूट को दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से जोड़ने के लिए सेक्टर-61 पर कॉमन प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited