​Airports in Bihar: बिहार में कितने एयरपोर्ट हैं? किन देशों के लिए मिलती हैं फ्लाइट्स; किराया सिर्फ इतना

Bihar Domestic & International Airports: बिहार में एक्सप्रेसवे के साथ एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। यहां कई हवाई अड्डे संचालित हैं। आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि यहां से किन देशों के लिए फ्लाइट उपलब्ध हैं?

बिहार में 15 एयरपोर्ट
01 / 08

​बिहार में 15 एयरपोर्ट​

बिहार में वर्तमान में 15 एयरपोर्ट हैं, जिसमें 6 घरेलू, जबकि 3 एयरबेस और 3 हवाई पट्टी हैं। राज्य के छोटे शहरों को भी एयरपोर्ट और हवाई सेवा से जोड़ने का प्लान है। इसके लिए सरकार ने पिछले दिनों भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया था।

बिहार में घरेलू एयरपोर्ट
02 / 08

​बिहार में घरेलू एयरपोर्ट​

बिहार की राजधानी पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट से घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट उपलब्ध हैं। आने वाले सालों में मुजफ्फरपुर, भागलपुर, जोगबनी, मुंगेर, रक्सौल, पूर्णिया, गोपालगंज और बिहटा एयरपोर्ट भी सेवाएं देना शुरू करेंगे। इन सभी एयरपोर्ट का संचालन विमानापत्तन प्राधिकरण करता है।

बिहार के क्षेत्रीय एयरपोर्ट
03 / 08

​बिहार के क्षेत्रीय एयरपोर्ट​

राज्य सरकार के नियंत्रण में क्षेत्रीय एयरपोर्ट हैं, जिनमें मुजफ्फरपुर, सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर और बेगूसराय शामिल है। वहीं, पटना के बिहटा, पूर्णिया और गोपालगंज में सैन्य एयरबेस हैं। वहीं, बीरपुर, छपरा, और कटिहार में हवाई पट्टी बनी हुई। हालांकि, वर्तमान में सभी चिन्हित एयरपोर्ट खाली मैदान हैं।

जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
04 / 08

​जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा​

पटना हवाई अड्डा (Jaiprakash Narayan International Airport Patna) 1973 में स्थापित किया गया था। यह बिहार का सबसे पुराना और व्यस्त एयरपोर्ट है। इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यह दो स्तरीय टर्मिनल होगा। अनुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों यह एयरपोर्ट 2.5 मिलियन यात्रियों को सेवाएं देने में सक्षम होगा। और पढ़ें

गया अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा
05 / 08

​गया अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा​

गया इंटरनेशनल हवाई अड्डा (Gaya International Airport) बिहार का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसे साल 2002 में स्थापित किया गया था। बोधगया से इसकी दूरी 5 किलोमीटर है। इस हवाई अड्डे में दो एयरोब्रिज और एयरबेस A-320 विमान संभालने की क्षमता है।

बोध गया से किराया
06 / 08

​बोध गया से किराया​

(Bodh Gaya Airport Ticket Fare) बोध गया से सूरत तक न्यूनतम किराया 5773 रुपये, बोधगया से चेन्नई तक 5804 रुपये, बोध गया से हैदराबाद न्यूनतम किराया 5298 रुपये, बोध गया से गोवा तक यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 5996, बोध गया से बेंगलुरु तक न्यूनतम किराया 6541 रुपये यात्रियों को चुकाने होंगे।

दरभंगा हवाई अड्डा
07 / 08

​दरभंगा हवाई अड्डा​

दरभंगा हवाई अड्डा (Darbhanga Airport) दरभंगा से गुजरने वाले NH-105 और NH-57 के निकट स्थित है। यहां से साल 2020 में वाणिज्यिक उड़ानें प्रारंभ हुईं थी। इस एयरपोर्ट के पास बिहार का सबसे लंबा रनवे उपलब्ध है। फिलहाल, दरभंगा एयरपोर्ट के लिए कुल 8 फ्लाइट्स के जरिए रोजाना 1065 के आसपास यात्री आवागमन कर रहे हैं।और पढ़ें

दरभंगा एयरपोर्ट से किराया
08 / 08

​दरभंगा एयरपोर्ट से किराया​

दरभंगा से मुंबई के लिए न्यूनतम किराया 5864, दरभंगा से हैदराबाद के लिए उड़ानें न्यूनतम 5483 किराए के साथ उपलब्ध हैं। इसके अलावा कोलकाता के लिए 3442 रुपये में फ्लाइट उपलब्ध है। वहीं, दरभंगा से नई दिल्ली तक सफर के लिए यात्रियों को न्यूनतम 5299 रुपये बतौर किराया चुकाना होगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited