उत्तर प्रदेश का सबसे सस्ता और खुशहाल शहर है कानपुर, जानें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पास ही बसा कानपुर अपने आप में अद्भुत है। अपनी टेक्सटाइल मिलों के लिए मशहूर कानपुर को एक समय पर पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता था। क्या आप जानते हैं कि गंगा किनारे बसा कानपुर यूपी का सबसे खुशहाल शहर है? बता दें कि यह दुनिया के 40 सबसे खुशहाल शहरों की लिस्ट में भी स्थान रखता है।

खुशहाली का डंका दुनिया में
01 / 07

खुशहाली का डंका दुनिया में

कानपुर की खुशहाली का डंका पूरी दुनिया में है। साल 2023 में दुनिया के 40 सबसे खुशहाल शहरों की लिस्ट तैयार की गई थी, जिसमें कानपुर को 11वां स्थान मिला था।

मस्तमौला कानपुर
02 / 07

मस्तमौला कानपुर

कानपुर के लोग अपनी खुशमिजाजी, दोस्ताना स्वभाव और मस्तमौला-पन के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। जियो और जीने दो की तर्ज पर जीने वाले कानपुर के लोग अक्सर खुश नजर आते हैं।

10 रुपये में कपड़े
03 / 07

10 रुपये में कपड़े

कानपुर का घुमनी बाजार, यहां कपड़ों का सबसे बड़ा थोक और रिटेल मार्केट है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि परेड बाजार में सिर्फ 10 रुपये में भी कपड़े मिल जाते हैं।

20 रुपये में खाना
04 / 07

20 रुपये में खाना

कानपुर को रहने के लिहाज से सस्ता शहर माना जाता है। यहां पर रहने और खाने का खर्चा कम आता है। यहां पर 20 रुपये में भी पेट भर भोजन मिल जाता है।

ऐसा कोई सगा नहीं
05 / 07

ऐसा कोई सगा नहीं

जी हैं, ऐसा कोई सगा नहीं... जिसे हमने ठगा नहीं... कानपुर में ही मशहूर ठग्गु के लड्डू भी मिलते हैं। ठग्गू के लड्डू फिल्म बंटी और बबली में भी दिख चुके हैं।

मंदिरों का शहर कानपुर
06 / 07

मंदिरों का शहर कानपुर

कानपुर में कई छोटे-बड़े मंदिर हैं। यहां के मशहूर मदिरों का नाम लें तो जेके मंदिर, राधा-कृष्ण मंदिर और जगन्नाथ मंदिर में आप शांति का अनुभव कर सकते हैं।

कानपुर के ऐतिहासिक स्थल
07 / 07

कानपुर के ऐतिहासिक स्थल

कानपुर में जाजमऊ घाट, बिठूर संग्रहालय, भीतरगांव मंदिर, यूरोपीय कब्रिस्तान और नानाराव पार्क जैसी कई ऐतिहासिक जगहें हैं। सभी तस्वीरें Meta-AI से बनवाई गई हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited