भारत की अनोखी जगह, जहां नहीं चलती कोई कार-बाइक या ऑटो, ऐसे सफर करते हैं लोग

भारत में इकलौती ऐसी जगह है जहां पर आपको न ही कोई कार न ही कोई ऑटो या बाइक देखने को मिलेगी। इस शहर में कोई भी गाड़ी चलाने पर रोक है। आइए जानते हैं कि यह शहर कौन सा है और यहां पर गाड़ी चलाने पर रोक क्यों है?

माथेरन में नहीं चलती गाड़ियां
01 / 06

​माथेरन में नहीं चलती गाड़ियां​

भारत में एक शहर ऐसा भी है जहां पर कार या ऑटो कोई भी गाड़ी नहीं चलती है। इस जगह पर वाहन चलाने पर रोक है। इस शहर में कहीं भी जाने के लिए आपको पैदल या घुड़सवारी से जाना होगा। यह शहर हरियाली से घिरा हुआ है। इस खूबसूरत शहर का नाम माथेरान है।

कहां है माथेरन शहर
02 / 06

​कहां है माथेरन शहर​

माथेरान शहर महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पड़ता है। यह भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन है। माथेरन एशिया की इकलौती ऐसी जगह है, जो ऑटोमोबाइल वाहनों से पूरी तरह फ्री है। इस शहर में आपको कार या बाइक किसी भी तरह का वाहन दिखाई नहीं देगा।

इस वजह से गाड़ियों पर रोक
03 / 06

​इस वजह से गाड़ियों पर रोक​

सरकार ने माथेरन के पर्यावरण को ध्यान में रखते इसे संवेदनशील घोषित किया है। इसी वजह से यहां पर कोई भी गाड़ी चलाने पर रोक है। आप यहां पर किसी भी तरह का वाहन लेकर नहीं जा सकते हैं।

तेज आवाज पर भी रोक
04 / 06

​तेज आवाज पर भी रोक​

माथेरन हिल स्टेशन प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ है। यहां पर कहीं आने-जाने के लिए घुड़सवारी का इस्तेमाल होता है। माथेरन में तेज आवाज करने पर भी रोक है। साथ ही हॉर्न जैसी चीजें बजाने पर भी प्रतिबंध है।

मुंबई से माथेरन की दूरी
05 / 06

​मुंबई से माथेरन की दूरी​

माथेरन समुद्र तल से लगभग 2600 फीट की ऊंचाई पर है। मुंबई से यह हिल स्टेशन करीब 100 किमी की दूरी पर है। कार से यहां आने वाले लोगों को माथेरन से कुछ किमी पहले ही अपनी गाड़ी से उतरना पड़ता है। जिसके बाद उन्हें घुड़सवारी करनी होती है।

माथेरन में टॉय ट्रेन
06 / 06

​माथेरन में टॉय ट्रेन​

माथेरन में लुइसा पॉइंट, अंबरनाथ मंदिर, पैनोरमा पॉइंट, वन ट्री हिल, मंकी पॉइंट, चार्लोट झील जैसी कई खूबसूरत जगहें है। माथेरन में टॉय ट्रेन भी चलती है। जिससे आप यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited