PHOTOS: पुरानी दिल्ली के 7 मशहूर बाजार, जहां मिलता है सस्ता सामान; जानें कहां खरीदें क्या

Old Delhi Market: दिल्ली अपनी ऐतिहासिक इमारतों, खान-पान और शॉपिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर है, लेकिन दिल्ली में असली रौनक यहां की दुकानों और बाजारों से हैं। यहां कई सारे बाजार हैं और इन बाजारों की अपनी अलग पहचान और खासियतें हैं। यहां जरूरत का लगभग हर समान मिलता है। यहां कपड़े, जूते, ज्वेलरी, होम डेकोर, इलेक्ट्रोनिक से लेकर खाने-पीने के भी कई सारी ऑप्शन होते हैं। यहां वैसे तो कुछ बाजारों में के बारे में लोगों को पता है, लेकिन कुछ ऐसे भी बाजार है, जिसकी जानकारी शायद बहुत ही कम लोगों को है, तो आइए आज यहां के कुछ बाजारों के बारे में जानते हैं-


त्योहारों  के लिए शॉपिंग करनी हो या रोजाना के इस्तेमाल के लिए सामान खरीदना हो। पुरानी दिल्ली के ये बाजार सदाबहार हैं जहां आपको अपकी जरूरत का हर सामान बजट में मिल जाता है।
01 / 08

त्योहारों के लिए शॉपिंग करनी हो या रोजाना के इस्तेमाल के लिए सामान खरीदना हो। पुरानी दिल्ली के ये बाजार सदाबहार हैं, जहां आपको अपकी जरूरत का हर सामान बजट में मिल जाता है।

खारी बावली
02 / 08

खारी बावली

दिल्ली का खारी बावली सबसे पुराना बाजार है। यह बाजार खासकर मसालों के लिए फेमस है। यहां आपको सभी तरह के मसाले मिल जाएंगे। इस बाजार में जाते ही यहां के मसालों की खुशबू आपको यहां खींच लाएगी। यहां आपको मसालों का ढेर लगा नजर आएगा, जिनपर इनके रेट भी लिखे रहते हैं। यह बाजार फतेहपुरी मस्जिद के ठीक पीछे है।

नई सड़क
03 / 08

नई सड़क

दिल्ली की नई सड़क किताबों की खरीदारी के लिए एक बेहतर जगह है। हालांकि यहां एक दो किताबे खरीदना थोड़ा मुश्किल है। यहां के दुकानदार खासकर थोक विक्रेता की तलाश में रहते हैं। यह जगह हिंदी की कीतबों के लिए एकदम सही जगह है। यहां आपको अलग-अलग सबजेक्ट के कई बेहतरीन किताबें मिल जाएंगी।

किनारी बाजार
04 / 08

किना​री बाजार

इस बाजार को दिल्ली का सबसे फेमस बाजार माना जाता है। यहां आपको कपड़ों से लेकर घर सजाने का सारा सामान मिल जाएगा। यह जगह महिलाओं के लिए बेस्ट है। यहां आपको साड़ियों और दुपट्टों पर लगाने वाले कलरफुल और सुंदर लेस भी मिल जाएंगे। शॉपिंग के लिए यह बेहतरीन जगह है। यहां आप मिठाइयों का स्वाद भी ले सकते हैं।

चावड़ी बाजार
05 / 08

चावड़ी बाजार

इस बाजार में शादियों के कार्ड्स बनाए जाते हैं। यह जगह शादी में लोगों को दिए जाने वाले इनविटेशन कार्ड के लिए फेमस है। यहां आपको अक्सर लोग शादी के कार्ड का डिजाइन और कलर डिसकस करते हुए नजर आएंगे। यहां आपको शादी के कार्ड के अलावा स्टेशनरी का सामान भी मिल जाता है। यहां आप पीतल के बने पुराने सामान भी खरीद सकते हैं।और पढ़ें

टैंक रोड
06 / 08

टैंक रोड

दिल्ली का टैंक रोड जींस की खरीदारी की लिए जाना जाता है। ये जींस बड़े और महंगे ब्रांड की कॉपी होती हैं, जिसे खरीदने के लिए लोगों की यहां भीड़ लगती है।

लाजपत नगर
07 / 08

लाजपत नगर

दिल्ली का यह बाजार काफी फेमस है। यहां दिनभर लोगों की भीड़ लगी रहती है। यहां आप बहुत सस्ते में कपड़ों और घरेलू सामान की खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही यहां खाने-पीने के भी ढेरों आइटम मिलते हैं।

चोर बाजार
08 / 08

चोर बाजार

दिल्ली का चोर बाजार गाड़ियों के पार्ट्स के लिए फेमस है, जो कि जामा मस्जित के पीछे ही है। कहा जाता है कि यहां चोर अपनी चोरी का सामान बेचते हैं। यह गाड़ियों के पार्ट्स खरीदने का एक बड़ा बाजार है, जहां बहुत कम कीमत पर खरीदारी हो जाती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited