हिमाचल प्रदेश का सबसे अमीर गांव, इस फल को बेचकर कमाते हैं लाखों

हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां 17 हजार से अधिक गांव हैं, जिसमें से एक गांव सबसे अमीर है। आइए आज आपको हिमाचल प्रदेश के उस गांव के बारे में बताएं -

हिमाचल प्रदेश देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक हैं। यहां की दिलकश वादियां देख लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। प्रदेश में कुल 12 जिले हैं। इन जिलों में जनगणना गांव की संख्या 20690 है। इसमें आवासीय गांव की संख्या 17882 है।
01 / 06

हिमाचल प्रदेश देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक हैं। यहां की दिलकश वादियां देख लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। प्रदेश में कुल 12 जिले हैं। इन जिलों में जनगणना गांव की संख्या 20,690 है। इसमें आवासीय गांव की संख्या 17,882 है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन गांवों में हिमाचल प्रदेश का सबसे अमीर गांव कौन सा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये गांव न केवल हिमाचल प्रदेश का बल्कि देश और एशिया का भी सबसे अमीर गांव है। अगर आप इस गांव के बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए आज आपको इस गांव के बारे में बताएं -
02 / 06

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन गांवों में हिमाचल प्रदेश का सबसे अमीर गांव कौन सा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये गांव न केवल हिमाचल प्रदेश का बल्कि देश और एशिया का भी सबसे अमीर गांव है। अगर आप इस गांव के बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए आज आपको इस गांव के बारे में बताएं -

हिमाचल प्रदेश का सबसे अमीर गांव मड़ावग गांव है। ये शिमला जिले के चौपाल में स्थित है। कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां रहने वाले लोगों की सालाना आय 35 से 80 लाख रुपये है।
03 / 06

हिमाचल प्रदेश का सबसे अमीर गांव मड़ावग गांव है। ये शिमला जिले के चौपाल में स्थित है। कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां रहने वाले लोगों की सालाना आय 35 से 80 लाख रुपये है।

एक रिपोर्ट के अनुसार यहां रहने वाला हर परिवार करोड़पति है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लोग काम क्या करते हैं जिसके कारण इतनी आय होती है।
04 / 06

एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां रहने वाला हर परिवार करोड़पति है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लोग काम क्या करते हैं, जिसके कारण इतनी आय होती है।

मड़ावग गांव में 225 से अधिक परिवार रहते हैं। ये लोग सेब की बागानी करते हैं और सालाना सेब बेचकर लाखों रुपये कमाते हैं। यहां से हर साल औसतन 150 करोड़ से 175 करोड़ रुपये तक के सेब बेचते हैं।
05 / 06

मड़ावग गांव में 225 से अधिक परिवार रहते हैं। ये लोग सेब की बागानी करते हैं और सालाना सेब बेचकर लाखों रुपये कमाते हैं। यहां से हर साल औसतन 150 करोड़ से 175 करोड़ रुपये तक के सेब बेचते हैं।

वैसे तो सेब के लिए पूरा मड़ावग गांव प्रसिद्ध है लेकिन मड़ावग के दशोली के सेब की क्वालिटी की बात ही कुछ और है। कुछ लोगों का कहना है कि यहां के सेब जम्मू-कश्मीर के सेब को भी मात दे रहे हैं।
06 / 06

वैसे तो सेब के लिए पूरा मड़ावग गांव प्रसिद्ध है, लेकिन मड़ावग के दशोली के सेब की क्वालिटी की बात ही कुछ और है। कुछ लोगों का कहना है कि यहां के सेब जम्मू-कश्मीर के सेब को भी मात दे रहे हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited