मुंबई नहीं, महाराष्ट्र में यहां होती है सबसे ज्यादा बारिश

देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून का दौर खत्म हो गया है। लेकिन दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में लौटते हुए मानसून की बारिश अब भी जारी है। महाराष्ट्र में विशेषतौर पर मुंबई की बारिश के चर्चे तो खूब होते हैं। मुंबई की बारिश की खबरें अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। क्या आप जानते हैं मुंबई नहीं बल्कि महाराष्ट्र के किसी अन्य जिले में होती है पूरे राज्य की सबसे ज्यादा बारिश।

मुंबई की बारिश
01 / 07

मुंबई की बारिश

मुंबई देश के बड़े महानगरों में से एक है और इसे देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। मुंबई को अपनी बारिश के लिए भी जाना जाता है। सपनों की इस नगरी में बारिश कई बर दु:स्वप्न बनकर आती है।

26 जुलाई की बारिश
02 / 07

26 जुलाई की बारिश

मुंबई में बादल कई बार अपना प्रचंड रूप दिखा चुके हैं। इस शहर के ऊपर आने वाले बादलों ने कई बार जमकर बरसकर शहर को सराबोर किया है। ऐसा ही 26 जुलाई 2005 को हुआ था, जब सिर्फ 24 घंटे में ही 944 मिली बारिश हो गई थी।

सबसे कम बारिश
03 / 07

सबसे कम बारिश

महाराष्ट्र के कई इलाकों में जबरदस्त बारिश होती है, जबकि कई इलाकों में सूखा पड़ा रहता है। विशेषतौर पर मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र में महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि पूरे देश में सबसे कम बारिश होती है।

इन जिलों में होती कम बारिश
04 / 07

इन जिलों में होती कम बारिश

महाराष्ट्र के हिंगोली, अकोला, सांगली और जालना में अक्सर बहुत कम बारिश होती है। इसके अलावा चंद्रपुर, अमरावती, सतारा, पुणे, अहमदनगर, सोलापुर और लगांव में भी काफी कम बारिश होती है।

सूखे की चपेट में रहता है महाराष्ट्र
05 / 07

सूखे की चपेट में रहता है महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में लगभग हर 6 से 10 साल में सूखा पड़ाता है। अप्रैल-मई आते ही महाराष्ट्र के कुछ इलाकों से सूखे कुओं और तालाबों की तस्वीरें और वीडियो आने लगते हैं। लोगों को पानी की बूंद-बूंद के लिए परेशान होना पड़ता है।

ये है महाराष्ट्र का चेरापूंजी
06 / 07

ये है महाराष्ट्र का चेरापूंजी

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा बारिश पश्चिमी महाराष्ट्र में सहयाद्री हिल्स के बीच बसे अमोली जिले में होती है। अमोली जिले को अक्सर महाराष्ट्र का चेरापूंजी भी कहा जाता है। क्योंकि यहां पर मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा बारिश होती है।

कितनी बारिश होती अमोली में
07 / 07

कितनी बारिश होती अमोली में

महाराष्ट्र के अमोली में पूरे महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा बारिश होती है। यहां पर सालाना लगभग 7500 मिली बारिश होती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited