दुनियाभर में मशहूर है यहां का काला चावल, अब बन गई है जिले की पहचान

भारत के हर जिले की कुछ न कुछ खासियत है और उस जिले की पहचान किसी एक खास चीज से होती है। इसी प्रकार यूपी का एक जिला है, जो काले चावल के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह जिला इतना मशहूर है कि उसे सरकार द्वारा अवार्ड तक मिल चुका है। आज हम उस जिले के बारे में आपको बताते हैं। आइए, जानते हैं।

कौन सा जिला है
01 / 06

कौन सा जिला है?

उत्तर प्रदेश का चंदौली जिला काले चावल के लिए जाना जाता है। इस जिले में उत्पादित काले चावल पूरी दुनिया में सप्लाई होती है। यही वजह है कि यहां का चावल काफी मशहूर है।

विदेशों में भी मिली पहचान
02 / 06

विदेशों में भी मिली पहचान

यूपी चंदौली जिले का काला चावल हाल के वर्षों में देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी अपनी पहचान बना रहा है। यह चावल न केवल अपने अनूठे रंग और स्वाद के लिए जाना जाता है, बल्कि इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

अनोखा रंग और स्वाद
03 / 06

अनोखा रंग और स्वाद

चंदौली के काले चावल का रंग एंथोसायनिन नामक तत्व के कारण होता है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसका स्वाद अन्य चावलों की तुलना में थोड़ा अलग होता है।

पोषक तत्वों का भंडार
04 / 06

पोषक तत्वों का भंडार

आपको बता दें कि काले चावल में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एक वजह ये भी है कि यह इतना मशहूर है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने, पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने और कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

किसानों की बढ़ी आय
05 / 06

किसानों की बढ़ी आय

चंदौली के किसानों ने काले चावल की खेती को अपनाकर न केवल अपनी आय बढ़ाई है, बल्कि इस क्षेत्र को एक नई पहचान भी दी है। इस खेती की सफलता ने कई अन्य किसानों को भी इस ओर प्रेरित किया है।

काले चावल को मिली पहचान
06 / 06

काले चावल को मिली पहचान

चंदौली का काला चावल एक ऐसा उत्पाद है जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसने न केवल चंदौली के किसानों के जीवन में बदलाव लाया है, बल्कि भारत को दुनिया में एक खाद्य उत्पादक के रूप में भी स्थापित किया है। इसे यूपी सरकार ने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत चुना है।​

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited