बिहार में इस जिले के लोग करते हैं सबसे ज्यादा कमाई? जानिए टॉप 5 में कौन से जिले

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां से एक समय सबसे ज्यादा IAS अधिकारी निकलते थे। बिहार में ही दुनिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय नालंदा भी है। बिहार की एक बड़ी जनसंख्या कमाने के लिए दूसरे राज्यों में जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार में सबसे ज्यादा किस जिले के लोग कमाते हैं? चलिए आज जानते हैं। लेकिन इसके लिए हमने पर कैपिटा इनकम को आधार बनाया है। आंकड़े 2021-22 के आर्थिक सर्वेक्षण के हैं, जिसमें बिहार के लोग औसतन 50 हजार रुपये सालाना कमाते हैं -

पटना
01 / 08

पटना

बिहार में आर्थिक असमानता काफी ज्यादा है। यहां के कुछ जिले तो बहुत ही पिछड़े हैं। बात सबसे ज्यादा कमाई करने वाले जिले की है तो राजधानी पटना इसमें सबसे आगे है। पटना जिले में लोग हर साल 1 लाख, 31 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई करते हैं।

बेगूसराय
02 / 08

बेगूसराय

सबसे ज्यादा कमाई के मामले में दूसरे नंबर बेगूसराय आता है। बेगूसराय के लोगों की सालाना औसत आय 51.4 हजार रुपये है और यह बिहार की औसत सालाना आय 50 हजार से कुछ ही ज्यादा है।

मुंगेर
03 / 08

मुंगेर

सबसे ज्यादा कमाई के मामले में तीसरे नंबर पर मुंगेर है, लेकिन यह भी पूरे बिहार के औसत से नीचे है। मुंगेर के लोगों की औसत सालाना आय 44.3 हजार रुपये है।

भागलपुर
04 / 08

भागलपुर

भागलपुर के लोगों की सालाना औसत आय 41.8 हजार रुपये है और सबसे ज्यादा कमाई के मामले में भागलपुर का नंबर चौथा है।

रोहतास
05 / 08

रोहतास

झारखंड बॉर्डर पर मौजूद रोहतास जिले को बिहार में धान का कटोरा कहा जाता है। लेकिन यहां के लोगों की औसत सालाना आमदनी सिर्फ 35.8 हजार रुपये ही है। इस तरह रोहतास पर कैपिटा इनकम के मामले में पांचवे नंबर पर है।

मुजफ्फरपुर
06 / 08

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर अपनी लीची के लिए मशहूर है, लेकिन इससे भी जिले के लोगों की इतनी आमदनी नहीं होती कि वह राज्य के औसत के आसपास आ सकें। मुजफ्फरपुर के लोगों की औसत सालाना आमदनी 34.8 हजार रुपये है।

औरंगाबाद
07 / 08

औरंगाबाद

औरंगाबाद को बिहार का चित्तौड़गढ़ भी कहा जाता है, क्योंकि यहां पर बड़ी संख्या में सूर्यवंशी राजपूत रहते हैं। लेकिन औरंगाबाद जिले के लोगों की औसत सालाना आमदनी सिर्फ 32 हजार रुपये है।

गया
08 / 08

गया

धार्मिक पर्यटन के लिए मशहूर गया देश-दुनिया में मशहूर है। यहां पर हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म के अनुयायी बड़ी संख्या में आते हैं। गया के लोगों की औसत सालाना आमदनी 31.9 हजार रुपये है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited