हरियाणा चुनाव में इस लेडी IAS के पति को मिली हार, खुद ने 30वीं रैंक लाकर रचा था इतिहास

Adampur EX MLA Bhavya Bishnoi wife IAS Pari Bishnoi: IAS अधिकारी परी बिश्नोई एक बार फिर चर्चा में हैं। परी बिश्नोई अपने समाज की पहली महिला आईएएस ऑफिसर हैं। साल 2019 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा क्रैक की थी। उनके पति हरियाणा की आदमपुर सीट से विधायक थे लेकिन इस बार उन्हें हार मिली है।

आईएएस परी बिश्नोई के पति
01 / 07

आईएएस परी बिश्नोई के पति

हिसार जिले की आदमपुर सीट से बीजेपी के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई चुनावी मैदान में थे। भव्य बिश्नोई आईएएस अधिकारी परी बिश्नोई के बेटे हैं।

भव्य बिश्नोई चुनाव हारे
02 / 07

भव्य बिश्नोई चुनाव हारे

चुनाव आयोग के मुताबिक आदमपुर सीट से भव्य बिश्नोई को कांग्रेस के चंद्र प्रकाश ने 1268 वोटों से हराया है। उन्हें 65371 वोट मिले जबकि भव्य बिश्नोई के पक्ष में 64103 वोट पड़े।

कौन हैं परी बिश्नोई
03 / 07

कौन हैं परी बिश्नोई

आईएएस परी बिश्नोई राजस्थान के बीकानेर जिले से हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से ली। उनके पिता मनीराम बिश्नोई एक वकील है। वहीं, उनकी मां सुशीला बिश्नोई अजमेर जिले में GRP थानाधिकारी है। उनके दादा जी नोखा जिले के काकडा के 4 बाद सरपंच रहे हैं।

डीयू से की है पढ़ाई
04 / 07

डीयू से की है पढ़ाई

परी बिश्नोई उच्चतर पढ़ाई के लिए दिल्ली आईं और दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में एडमिशन लिया। आईएएस परी बिश्नोई यूपीएससी से पहले नेट-जेआरएफ की परीक्षा की थी।

2019 में पास की परीक्षा
05 / 07

2019 में पास की परीक्षा

परी बिश्नोई ने यूपीएससी को क्लियर करने के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी। परी बिश्नोई अपने समाज की पहली महिला आईएएस ऑफिसर हैं। साल 2019 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा क्रैक की।

24 की उम्र में आईएएस
06 / 07

24 की उम्र में आईएएस

परी ने डीयू से ग्रेजुएशन की और UPSC की तैयारी में लग गई। अपनी मेहनत और लगन के बल पर परी बिश्नोई ने महज 24 साल की उम्र में बनकर एक मिसाल कायम की।

हासिल की थी 30वीं रैंक
07 / 07

हासिल की थी 30वीं रैंक

परी बिश्नोई ने UPSC Exam के तीसरे अटेंप्ट में 30वीं रैंक हासिल की। तैयारी के दौरान वो पूरी तरह एक साध्वी का जीवन व्यतीत करती थीं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited