भेड़चाल बंद, अब 12वीं के बाद करें ये टॉप ऑफबीट कोर्स, लाखों में होगी सैलरी

जॉब मार्केट में कई ऐसे पोस्ट हैं जिनके लिए ग्रेजुएशन या मास्टर्स की डिग्री नहीं बल्कि किसी खास स्किल्स की जरूरत होती है। ऐसे ही कुछ डिमांडिंग स्किल्स से जुड़े ऑफबीट कोर्स मार्केट में उपलब्ध हैं। यहां नए जमाने के कुछ खास कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे न सिर्फ अच्छी कमाई होती है, बल्कि बहुत कम समय में पूरा किया जा सकता है।

ऑफबीट कोर्स क्या है
01 / 06

ऑफबीट कोर्स क्या है?

ऐसे प्रोफेशनल कोर्स जो मुख्यधारा में नहीं हैं, उसे ऑफबीट कोर्स कहते हैं। हम कॉमन ट्रेंड देखें हैं तो पाते हैं कि आमतौर पर स्टूडेंट्स मेडिकल या इंजीनियरिंग कोर्स का विकल्प चुनते हैं। दूसरे शब्दों में, ऐसे कोर्स जो बहुत अधिक लोकप्रिय नहीं हैं जैसे कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, डेंटल जैसे पुराने कोर्स।

Paint Technology
02 / 06

Paint Technology

पेंट टेक्नोलॉजी उभरता हुआ करियर है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स को सांइस स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। पेंट टेक्नोलॉजी में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों तरह के कोर्स किए जा सकते हैं।

एग्रीकल्चर इंजीनियर
03 / 06

एग्रीकल्चर इंजीनियर

एग्रीकल्चर इंजीनियर की डिमांड काफी ज्यागा बढ़ी है। एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग बनने के लिए सबसे पहले 12वीं के बाद किसी मान्यता प्राप्त Agriculture College में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लें। BTech एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, BTech बायोटेक्नोलॉजी, BTech डेरी टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग
04 / 06

डिजिटल मार्केटिंग

12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 महीने का होता है। बैचलर कोर्स जैसे BBA आदि 3-4 साल का होता है। डिजिटल मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स 2 साल का होता है।

पेपर टेक्नोलॉजी कोर्स
05 / 06

पेपर टेक्नोलॉजी कोर्स

पेपर का उपयोग केवल कॉपी-किताब, अखबार या मैगजीन के लिए ही नहीं होता। अब इससे सजावट के सामान बनाए जाने लगे हैं। पॉलीथिन पर पाबंदी के बाद पेपर प्रोडक्शन में नए तकनीक का इस्तेमाल होने लगा है। पेपर टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करने के बाद जॉब या अपना कारोबार खोला जा सकता है।

मेकअप आर्टिस्ट
06 / 06

मेकअप आर्टिस्ट

ऑफबीट कोर्स की लिस्ट में मेकअप आर्टिस्ट का भी नाम शामिल है। यह कोर्स उन शुरुआती लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो मेकअप आर्टिस्ट के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं। 6 महीने का कोर्स करके शानदार कमाई किया जा सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited