Free Cycle Yojana 2024: खत्म होगा ऑटो रिक्शा का इंतजार, लाखों छात्रों को मिलेगी फ्री साइकिल

Free Cycle Yojana 2024: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के सामने अक्सर एक कॉमन चुनौती आती है, वो है स्कूल कैसे जाएं। वि​कसित होते भारत में आज भी ऐसी बहुत से जगह हैं जहां छात्रों के पास आसानी से स्कूल जाने का साधन नहीं है, और इनमें से कई जगह तो ऐसी हैं, जहां साधन होते हुए भी खर्च करने के लिए पैसे नहीं नहीं है। ऐसे में आप खुद ही सोच सकते हैं कि यदि छात्रों को फ्री में साइकिल मिल जाए तो यह उनके लिए कितनी बड़ी बात होगी। भले सभी राज्यों में नहीं लेकिन मध्य प्रदेश में इस तरह की सोच को बहुत गंभीरता से लिया जाता है, इसलिए वहां Free Cycle Yojana चलाई जाती है, जिसके तहत लाखों छात्रों को फ्री में साइकिल दी जाती है। जानें इस योजना का लाभ किसे मिलेगा?

450 लाख विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री में साइकिल
01 / 05

4.50 लाख विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री में साइकिल

इस योजना के माध्यम से 4.50 लाख विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। भाषा एजेंसी पर मौजूद कॉपी के अनुसार, एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी कि इस सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं।

फ्री में मिलेगी साइकिल
02 / 05

फ्री में मिलेगी साइकिल

यह पूरी तरह नि:शुल्क साइकिल वितरण होगा। ध्यान रहे, Free Cycle Yojana के तहत पात्र विद्यार्थियों को कक्षा छह और नौ में प्रथम प्रवेश पर अध्ययन की सुविधा के लिए साइकिल दी जाएगी।

पिछले साल भी बटी थी 4 लाख से ज्यादा साइकिल
03 / 05

पिछले साल भी बटी थी 4 लाख से ज्यादा साइकिल

पिछले साल इस योजना के तहत 4.07 लाख विद्यार्थियों को फ्री में साइकिल दी गई थी। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस उद्देश्य के लिए खरीदी जाने वाली साइकिलों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए भी कहा गया है।

किसे मिलेगा फ्री साइकिल
04 / 05

किसे मिलेगा फ्री साइकिल

इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को दिया जाएगा, जिनके स्कूल उनके घर और छात्रावास से 2 किलोमीटर या इससे ज्यादा दूर हैं।

किस क्लास के छात्रों को मिलेगी साइकिल
05 / 05

किस क्लास के छात्रों को मिलेगी साइकिल

यह लाभ कक्षा 6वीं से कक्षा 9वीं के छात्र छात्राओं के लिए है। ध्यान रहे, इस योजना के तहत केवल वे स्टूडेंट आएंगे जो राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य बच्चों के सामने स्कूल आने जाने की चुनौती को खत्म करना है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited