UP का यह जिला है खुशकिस्मत, यमुना यही से करती है प्रवेश

एक मॉक इंटरव्यू के दौरान यूपी के कैंडिडेट से पूछा गया कि उत्तर प्रदेश में यमुना नदी किस जिले से प्रवेश करती है? बता दें, आप जिस राज्य या शहर से होते हैं, अक्सर वहीं से सवाल जवाब इंटरव्यू में शुरू किए जाते हैं, ऐसे में भूगोलिक तौर पर आपको ​नदियों की जानकारी होना जरूरी है। हालांकि इस साक्षात्कार में कैंडिडेट ने बड़ी आसानी से और डिटेल में जवाब दे दिया। क्या आपको इस सवाल का जवाब आता है, अगर नहीं तो आज पढ़ें इंट्रेस्टिंग भूगोल

मॉक इंटरव्यू का सवाल
01 / 05

मॉक इंटरव्यू का सवाल

इंटरव्यू में पूछा, उत्तर प्रदेश में यमुना नदी किस जिले से प्रवेश करती है? इस पर कंटेस्टेंट ने कहा कि सहारनपुर जिले से यमुना नदी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है।

भारत की सबसे बड़ी नदी
02 / 05

भारत की सबसे बड़ी नदी

वैसे तो भारत की सबसे प्रमुख नदी की बात करें, तो गंगा का नाम आता है, जो कि भारत की सबसे लंबी नदी है, इसकी लंबाई 2525 किमी है।

यूपी की प्रमुख नदियां
03 / 05

यूपी की प्रमुख नदियां

हालांकि यमुना के अलावा गंगा, गोमती, घाघरा, शारदा और भी बहुत सी नदियां यूपी में बहती हैं। लेकिन इस लेख में बात यमुना की हो रही है। जानें कहां होता है यमुना का उद्गम

यमुना नदी का उद्गम
04 / 05

यमुना नदी का उद्गम

यमुना नदी का उद्गम उत्तराखंड में उत्तरकाशी में स्थित बंदरपूंछ से यमुनोत्री हिमनद से होता है। यमुना नदी भारत में पीने के पानी से लेकर सिंचाई के लिए प्रमुख स्रोत हैं।

यमुना नदी की लंबाई
05 / 05

यमुना नदी की लंबाई

यमुना नदी प्रयागराज में जाकर गंगा नदी में मिल जाती है। दिल्ली विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट dda.gov.in के अनुसार, यमुना की लंबाई 1,376 किमी है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited