हाईवे और एक्सप्रेसवे में क्या होता है अंतर, टॉपर्स भी नहीं बता पाए

Highway And Expressway Difference In Hindi: भारत में तेजी से इंफ्रास्ट्रक्टचर का विकास हो रहा है। एक के बाद एक हाइवे व एक्सप्रेस वे बनाए जा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाईवे और एक्सप्रेस-वे में क्या अंतर (Highway vs expressway) होता है। अपने आपको टॉपर बताने वाले भी दोनों के बीच अंतर नहीं बता पाए। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि हाईवे और एक्सप्रेसवे में क्या अंतर होता है तो यहां जान लीजिए।

हाईवे और एक्सप्रेसवे
01 / 05

हाईवे और एक्सप्रेसवे

देशभर में तमाम नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे बने हुए हैं, जो कि एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ने का काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में नेशनल हाईवे की कुल संख्या 600 है।

क्या होता है हाईवे और एक्सप्रेसवे में अंतर
02 / 05

क्या होता है हाईवे और एक्सप्रेसवे में अंतर

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाईवे और एक्सप्रेसवे में क्या अंतर होता है। अपने आपको टॉपर बताने वाले भी हाईवे और एक्सप्रेसवे में अंतर नहीं बता पाए हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं को यहां जान लीजिए।

क्या होता है एक्सप्रेसवे
03 / 05

क्या होता है एक्सप्रेसवे

भारत में बने एक्सप्रेसवे हाई क्वालिटी की सड़कें होती हैं, जिन्हें 6 से 8 लेन का बनाया जाता है। यहां कंट्रोल एक्सेस वाले रोड होते हैं, जो इन एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होते हैं। इतना ही नहीं यहां एक्सेस रैंप, ग्रेड सेपरेशन, और लेन डिवाइडर होते हैं।

एंट्री व एग्जिट पॉइंट
04 / 05

एंट्री व एग्जिट पॉइंट

एक्सप्रेसवे पर निर्धारित एंट्री व एग्जिट पॉइंट होते हैं। इनपर दो पहिया व धीमी गति वाले वाहनों की अनुमति नहीं होती है।

क्या होता है हाईवे
05 / 05

क्या होता है हाईवे

वहीं हाईवे कुछ बड़े शहरों व गांव को जोड़ने का काम करता है। हाईवे 2 से 4 लेन का होता है। यहां कोई भी सड़क कहीं से भी जुड़ जाती है। ये सड़कें लंबी दूरी तय करने के लिए बनाई जाती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited