​कभी गर्मी की तपिश तो कभी सर्दी की ठिठुरन, जानें धरती पर कैसे बदलता है मौसम

पृथ्वी अपने प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही अलग-अलग मौसम के लिए भी बहुत खास है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि पृथ्वी पर मौसम क्यों और कैसे बदलता है? अगर नहीं पता तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

सौरमंडल के आठ ग्रह
01 / 05

सौरमंडल के आठ ग्रह

ये तो आप जानते ही होंगे की हमारे सौरमंडल (Solar System) में कुल 8 ग्रह हैं। पृथ्वी सौरमंडल का पांचवां सबसे बड़ा ग्रह है। यह एकमात्र ग्रह है, जिस पर जीवन संभव है।

कैसे बदलता है मौसम
02 / 05

कैसे बदलता है मौसम

पृथ्वी अपने प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही अलग-अलग मौसम के लिए भी बहुत खास है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि पृथ्वी पर मौसम क्यों और कैसे बदलता है?

पृथ्वी की धुरी का झुकाव
03 / 05

पृथ्वी की धुरी का झुकाव

आसान भाषा में बताएं तो सूर्य का चक्कर लागते समय पृथ्वी की धुरी के झुकाव के कारण ही मौसम में बदलाव आता है। अलग-अलग समय पर पृथ्वी की सूर्य से अलग-अलग दूरी भी मौसम बदलने का एक कारण है।

उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध
04 / 05

उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध

दरअसल, पृथ्वी का जो गोला‌र्ध सूर्य की तरफ झुका होता है, उसे ज्यादा धूप मिलती है और वहां गर्मियां होती हैं। इसी तरह जो गोला‌र्ध सूर्य से उलट दिशा में झुका होता है, उसे कम धूप मिलती है और वहां सर्दियां होती हैं।

ऐसे पड़ती है सर्दी और गर्मी
05 / 05

ऐसे पड़ती है सर्दी और गर्मी

पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध के देशों में जब सर्दियों का मौसम होता है, तब उत्तरी गोलार्ध के देशों में गर्मियां होती हैं। वहीं, जब उत्तरी गोलार्ध में सर्दी होती है तो दक्षिणी गोलार्ध में गर्मी पड़ती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited