पाकिस्तान में कैसी है सरकारी स्कूलों की हालत, भारत के आगे भरते हैं पानी

Condition Of Government School In Pakistan: पाकिस्तान अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। यहां लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इतना ही नहीं यहां की शिक्षा व्यवस्था भी ध्वस्त होती जा (Pakistan Education System) रही है। यहां प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ोत्तरी के चलते लोग अपने बच्चों को स्कूल भेजने में असमर्थ हैं। वहीं सरकारी स्कूलों की हालत बद से बद्दतर होती जा रही है। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं पाकिस्तान के सरकारी स्कूलों का हाल कैसा। यहां आप जान सकते हैं।

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति
01 / 06

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। यहां का एजुकेशन सिस्टम ध्वस्त होता जा रहा है।

कैसे हैं पाकिस्तान के सरकारी स्कूलों के हालात
02 / 06

कैसे हैं पाकिस्तान के सरकारी स्कूलों के हालात

ऐसे में अक्सर लोग जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि पाकिस्तान का एजुकेशन सिस्टम कैसा है। यहां सरकारी स्कूलों के हालात कैसे हैं।

इतने करोड़ छात्र नहीं जाते स्कूल
03 / 06

इतने करोड़ छात्र नहीं जाते स्कूल

हाल ही में द मिसिंग थर्ड ऑफ पाकिस्तान द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में 5 से 16 साल की उम्र के तकरीबन 2.53 करोड़ बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं। वहीं ग्रामीण इलाकों में हालात और खराब हैं। इस रिपोर्ट को पाक अलायंस फॉर मैथ्स एंड साइंन ने 2023 की जनगणना के आधार पर तैयार की है।

51 प्रतिशत छात्र नहीं गए कभी स्कूल
04 / 06

51 प्रतिशत छात्र नहीं गए कभी स्कूल

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की शिक्षा में ग्रामीण व शहरी विभाजन बढ़ता जा रहा है। करीब 18.8 मिलियन स्कूल ना जाने वाले बच्चे ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 5 से 9 साल की उम्र के लगभग 51 प्रतिशत बच्चे कभी स्कूल नहीं गए हैं।

इतने छात्र छोड़ चुके हैं पढ़ाई
05 / 06

इतने छात्र छोड़ चुके हैं पढ़ाई

इतना ही नहीं द मिसिंग थर्ड ऑफ पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार 50 फीसदी बच्चे या तो पढ़ाई छोड़ चुके हैं या अब स्कूल नहीं जा रहे हैं। यही कारण है कि पाकिस्तान आजादी के इतने सालों बाद आज भी सबसे पीछे है।

कैसा है पाकिस्तान के सरकारी स्कूलों का हाल
06 / 06

कैसा है पाकिस्तान के सरकारी स्कूलों का हाल

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते पाकिस्तान के ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूल बंद होने के कगार पर है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited