AIIMS दिल्ली में कितनी है MBBS की सीटें, हैरान कर देगी हॉस्टल की फीस

मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारत में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस यानी AIIMS का नाम सबसे ऊपर आता है। वहीं, दिल्ली एम्स को दुनिया के टॉप मेडिकल कॉलेज में शामिल किया गया है। NEET UG एग्जाम में टॉपर्स में शामिल होने वालों को ही AIIMS Delhi में MBBS में एडमिशन मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि एम्स एमबीबीएस की कितनी सीटें हैं और यहां हॉस्टल की फीस कितनी है।

AIIMS दिल्ली
01 / 06

AIIMS दिल्ली

एम्स दिल्ली का नाम भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज में पहले नंबर पर आता है। NIRF Ranking में भी पिछले कई सालों से एम्स दिल्ली ही टॉप पर है। इसकी सबसे बड़ी वजह है यहां की फैकल्टी और हाइटेक्ट टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से पढ़ाई करना।

वर्ल्ड लेवल की फैसिलिटी
02 / 06

वर्ल्ड लेवल की फैसिलिटी

AIIMS Delhi दुनियाभर में मशहूर है। दुनिया के 100 टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट में एम्स दिल्ली को रैंक 52 प्राप्त है। यही वजह है कि मेडिकल स्टूडेंट्स की यह पहली पसंद है।

NEET UG से एडमिशन
03 / 06

NEET UG से एडमिशन

एम्स दिल्ली में एमबीबीएस कोर्स में दाखिला नीट यूजी स्कोर के माध्यम से होता है। NEET Exam में 100 और 99 परसेंटाइल वालों को ही यहां दाखिला मिल पाता है। बता दें कि टॉपर्स लिस्ट में शामिल होने वालों को पहली काउंसलिंग में यहां एडमिशन मिलता है।

MBBS की कितनी हैं सीटें
04 / 06

MBBS की कितनी हैं सीटें

एम्स दिल्ली में MBBS की कुल 132 सीटें हैं। पहले यहां 125 सीटें थीं। इनमें सभी कैटेगरी के लिए सीटें बांटी गई हैं। बता दें कि Open PWD के लिए 3, जनरल ईडब्लूएस के 11, ओबीसी के 32, एससी के लिए 18 और एसटी के लिए 9 सीटें हैं।

विदेशी छात्रों के लिए MBBS की सीटें
05 / 06

विदेशी छात्रों के लिए MBBS की सीटें

एम्स दिल्ली में विदेशी छात्रों के लिए एमबीबीएस की सीटें हाल ही में बढ़ाई गईं हैं। यहां अब 7 विदेशी छात्र मेडिकल कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। ऐसे में कुल 132 सीटों पर यहां एडमिशन होता है।

हॉस्टल की फीस
06 / 06

हॉस्टल की फीस

एम्स दिल्ली का कैंपस हॉस्टल फीस बेहद हैरान करने वाला है। यहां हॉस्टल रेंट 990 रुपये है। जीमखाना फीस 220 रुपये, पॉट फंड 1320 रुपये, बिजली बिल 198 रुपये, मेस सिक्योरिटी 500 रुपये और हॉस्टल सिक्योरिटी 1000 रुपये है। ऐसे में कुल 4228 रुपये देना होता है। वेबसाइट- aiims.edu पर फीस की डिटेल्स देख सकते हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited