भारत और पाकिस्तान के बीच कितने युद्ध हुए, जानें क्या थी वजह

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा से लेकर कश्मीर और आतंकवाद जैसे कई विवाद रहे हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इन विवादों के कारण दोनों देश के बीच कितने युद्ध हुए हैं?

भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद
01 / 05

भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद

भारत भौगोलिक रूप से कुल 9 देशों के घिरा हुआ है, जिसमें से एक देश पाकिस्तान है। भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा से लेकर कश्मीर और आतंकवाद जैसे कई विवाद रहे हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इन विवादों के कारण दोनों देश के बीच कितने युद्ध हुए हैं?

पहला और दूसरा युद्ध
02 / 05

पहला और दूसरा युद्ध

भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे पहला युद्ध 1947-48 में कश्मीर को लेकर लड़ा गया था। जबकि, दोनों देशों के बीच दूसरा युद्ध 1965 में हुआ। ये युद्ध पाकिस्तान के ऑपरेशन जिब्राल्टर के बाद शुरू हुआ।

देश का बंटवारा
03 / 05

देश का बंटवारा

साल 1947 से पहले पाकिस्तान दुनिया के नक्शे पर नहीं था लेकिन जब अंग्रेजों ने भारत को आजादी दी तो इस देश को तीन हिस्सों में बांट दिया।

बांग्लादेश का उदय
04 / 05

बांग्लादेश का उदय

आजादी के बाद पश्चिमी पाकिस्तान (वर्तमान में पाकिस्तान) और पूर्वी पाकिस्तान (वर्तमान में बांग्लादेश) का उदय हुआ। हालांकि, 1971 में भारत पाकिस्तान के बीच हुए तीसरे युद्ध के बाद बांग्लादेश एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ।

कारगिल की लड़ाई
05 / 05

कारगिल की लड़ाई

भारत और पाकिस्तान के बीच चौथा युद्ध 1999 में कारगिल में पाकिस्तानी सैनिकों और कश्मीरी आतंकवादियों के घुसपैठ की वजह से हुआ था।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited