NASA में सुनीता विलियम्स की तरह ऐसे बन सकते हैं एस्ट्रोनॉट, लाखों में होती है सैलरी

सुनीता विलियम्स पिछले फाफी समय से चर्चा में हैं, गौरतलब है कि अमेरिका के दो अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी बुच विल्मोर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर भेजा गया था, वे करीब दो माह से वहीं हैं, और नासा इन्हें फरवरी 2025 तक धरती पर वापस लाएगा। हो सकता है यह ​दिखने में खतरनाक लगे, लेकिन असल में यह बहुत रामांचक और ऐसी चुनौतियों से भरा करियर है, ​जो सबके बस की बात नहीं। आज जानेंगे नासा में एस्ट्रोनॉट कैसे बना जा सकता है? व क्या होती है इनकी सैलरी

NASA में एस्ट्रोनॉट बनने के लिए डिग्री
01 / 06

NASA में एस्ट्रोनॉट बनने के लिए डिग्री

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से STEM क्षेत्र में मास्टर डिग्री, जिसमें इंजीनियरिंग, जैविक विज्ञान, भौतिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान या गणित विषय होना चाहिए। डिग्री पूरी होने के बाद कम से कम तीन साल का संबंधित क्षेत्र में अनुभव (या पायलट-इन-कमांड के रूप में 1,000 घंटे बिताए हों।

एस्ट्रोनॉट बनने के लिए गुण
02 / 06

एस्ट्रोनॉट बनने के लिए गुण

नासा की लंबी अवधि की उड़ान के लिए बतौर अंतरिक्ष यात्री शारीरिक परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों में नेतृत्व, टीमवर्क और संचार कौशल भी होना चाहिए।

आवेदनों की होती है समीक्षा
03 / 06

आवेदनों की होती है समीक्षा

इसके बाद NASA का अंतरिक्ष यात्री चयन बोर्ड आवेदनों की समीक्षा करता है और प्रत्येक उम्मीदवार की योग्यता का मूल्यांकन करता है। फिर बोर्ड सबसे उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों के एक छोटे समूह को ह्यूस्टन, टेक्सास में NASA के जॉनसन स्पेस सेंटर में साक्षात्कार के लिए आमंत्रित करता है।

शॉर्टलिस्टेड को दोबारा देना होता है इंटरव्यू
04 / 06

शॉर्टलिस्टेड को दोबारा देना होता है इंटरव्यू

साक्षात्कार लेने वालों में से लगभग आधे को दूसरे साक्षात्कार के लिए वापस बुलाया जाता है। उस समूह से, NASA के नए अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

दो साल की ट्रेनिंग
05 / 06

दो साल की ट्रेनिंग

जॉनसन में प्रशिक्षण के लिए रिपोर्ट करते हैं और अगले दो साल अंतरिक्ष यात्री कौशल जैसे कि अंतरिक्ष में चलना, अंतरिक्ष स्टेशन का संचालन करना, T-38 जेट विमान उड़ाना और रोबोटिक हाथ को नियंत्रित करना सीखते हैं।

कितनी होती है एस्ट्रोनॉट की सैलरी
06 / 06

कितनी होती है एस्ट्रोनॉट की सैलरी

spaceimpulse.com के अनुसार, नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अमेरिकी सरकार के नागरिक कर्मचारियों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जनरल सर्विस (जीएस) वेतनमान पर भुगतान किया जाता है। 2024 जीएस दरों के अनुसार $84,365 (भारतीय रुपये में 7079910 रुपये) से $115,079 (9657429 रुपये) तक सैलरी है। हालांकि, नासा की वेबसाइट पर 2024 के अंतरिक्ष यात्री वेतन को 152,258 डॉलर (भारतीय रुपये में 1,27,75,968.78 रुपये) प्रति वर्ष सूचीबद्ध किया गया है।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited