12वीं के बाद कैसे बनें CA, जानें कितना लगता है समय

How To Become CA After 12th: कॉमर्स के अधिकतर छात्रों का सपना सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का होता है। हालांकि सीए बनना आसान नहीं होता है। इसके लिए छात्रों को कठिन परीक्षाओं के दौर से गुजरना होता है। बता दें एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम फाइनेंशियल लेखा जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना अकाउंट का ऑडिट और एनालिसिस करना होता है। इतना ही नहीं सीए टैक्स के भुगतान का हिसाब भी रखते हैं। सीए को देश की सबसे प्रतिष्ठित डिग्री में से एक माना जाता है। ऐसे में अधिकतर छात्रों का सवाल होता है कि 12वीं के बाद सीए कैसे बनें? सीए बनने में कितना समय लगता है? यहां आप जान सकते हैं।

12वीं के बाद कैसे करें CA
01 / 05

12वीं के बाद कैसे करें CA

यदि आप 12वीं के बाद सीए की तैयारी शुरू करते हैं तो सबसे पहले आपको सीपीटी यानी फाउंडेशन एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। फाउंडेशन में चार पेपर होते हैं,जिसमें दो सब्जेक्टिव और दो ऑब्जेक्टिव होते हैं। यह परीक्षा कुल 400 मार्क्स की होती है।

आईपीसीसी के लिए पात्र
02 / 05

आईपीसीसी के लिए पात्र

सीपीटी क्वालीफाई करने वाले छात्र IPCC के लिए पात्र माने जाते हैं। वहीं यदि आप ग्रेजुएशन के बाद सीए करना चाहेत हैं तो आपको फाउंडेशन की परीक्षा नहीं देना होगा।

सीए इंटरमीडिएट में दो ग्रुप
03 / 05

सीए इंटरमीडिएट में दो ग्रुप

सीए इंटरमीडिएट में दो ग्रुप होते हैं। फर्स्ट ग्रुप में तीन विषय होते हैं, जिसमें अडवांस्ड अकाउंट्स (Advanced Accounting), कॉरपोरेट लॉ (Corporate and Other Laws), टैक्सेशन (Taxation) शामिल है। वहीं सेकेंड ग्रुप में भी तीन सब्जेक्ट होते हैं, जिसमें पहला कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग (Cost And Management Accounting), ऑडिटिंग एंड एथिक्स (Auditing And Ethics) और पेपर फाइनेंसियल मैनेजमेंट एंड स्ट्रैटेजिट मैनेजमेंट (Financial Management And Strategic Management) है।और पढ़ें

फाइनल के लिए पात्र
04 / 05

फाइनल के लिए पात्र

सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले छात्र फाइनल के लिए पात्र पात्र माने जाते हैं। हालांकि इससे पहले आपको दो साल की आर्टिकलशिप करना होगा।

CA करने में कितने समय लगता है
05 / 05

CA करने में कितने समय लगता है

अगर आप 12वीं के बाद सीए करते हैं तो आपको कुल 5 साल का समय लगेगा। वहीं ग्रेजुएशन के बाद एडमिशन लेते हैं तो साढ़े चार साल का समय लगेगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited