BEd की भागदौड़ नहीं, ऐसे बनें सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर, जानें कितनी होती है सैलरी

टीचिंग सेक्टर में करियर बनाने के लिए हर साल लाखों की सख्या में छात्र BEd Course में एडमिशन लेने की तैयारी करते हैं। ऐसे में यह सवाल निकलकर आता है कि क्या बीएड किए बिना भी सरकारी स्कूलों में टीचर बन सकते हैं? और प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी होती है? आइए इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं।

प्राइमरी स्कूलों में टीचर
01 / 07

प्राइमरी स्कूलों में टीचर

सरकारी स्कूलों को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें कक्षा 1 से 5 तक को प्राइमरी लेवल कहते हैं। इसके बाद 6 से 8 तक को सेकेंडरी लेवल और 9 से 12वीं तक को सीनियर सेकेंडरी लेवल कहते हैं। कई राज्यों में अलग-अलग नियम हैं।

कैसे बनते हैं प्राइमरी स्कूलों में टीचर
02 / 07

कैसे बनते हैं प्राइमरी स्कूलों में टीचर?

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने के लिए कैंडिडेट्स के पास डीएलएड की योग्यता होनी चाहिए। DElEd एक दो साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है। अगल-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रवेश परीक्षाओं से DElEd में एडमिशन मिलता है।

UP DElEd Admission 2024
03 / 07

UP DElEd Admission 2024

उत्तर प्रदेश के एग्जामिनेशनल रेगुलेशन ऑथोरिटी की तरफ से UP DElEd 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसमें आवेदन करने के लिए 18 सितंबर से 9 अक्टूबर 2024 तक का समय है। इस प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट- updeled.gov.in पर जाना होगा।

कैसे होता है प्राइमरी टीचर का सेलेक्शन
04 / 07

कैसे होता है प्राइमरी टीचर का सेलेक्शन?

प्राइमरी लेवल के टीचर को PRT भी कहते हैं। इसमें DElEd की योग्यता रखने वाले कैंडिडेट्स प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से प्राइमरी टीचर का सेलेक्शन होता है।

UP TET है जरूरी
05 / 07

UP TET है जरूरी

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए योग्यता के रूप में UP TET की डिमांड की जाती है। ऐसा तब होता है जब आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हो। UP TET एक एलिजिबिलिटी टेस्ट है जो टीचर भर्ती के लिए होता है।

कितनी होती है प्राइमरी टीचर की सैलरी
06 / 07

कितनी होती है प्राइमरी टीचर की सैलरी?

प्राइमरी टीचर की सैलरी की बात करें तो ये अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। यूपी में प्राइमरी टीचर का पे स्केल 9,300 रुपये से 35,400 रुपये का होता है। इसके अलावा कई सरकारी भत्तों का लाभ भी मिलता है। ऐसे मे इनहैंड सैलरी 37,000 रुपये से ज्यादा होती है।

BEd जरूरी नहीं
07 / 07

BEd जरूरी नहीं

प्राइमरी स्कूलो में टीचर बनने के लिए अब बीएड जरूरी नहीं है। हाल ही में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद BEd की अनिवार्यता खत्म कर दी गई। BEd की डिग्री रखने वाले सिर्फ सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी लेवल पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited