पाकिस्तान में कैसे बनते हैं IAS, जानें कितनी मिलती है सैलरी और सुविधाएं

How To Become IAS Officer In Pakistan: सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यूपीएससी सीएसई की परीक्षा पास कर आईएएस आईपीएस (PAS Salary In Pakistan) बनते हैं। हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं हालांकि सेलेक्शन महज कुछ ही उम्मीदवारों का होता है। ऐसे में क्या आपने सोचा है कि पाकिस्तान में IAS कैसे बनते हैं और कितनी सैलरी होती है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि पाकिस्तान में आईएएस कैसे बनते हैं और सैलरी कितनी होती है तो यहां जान सकते हैं।

पाकिस्तान में कैसे बनते हैं आईएएस
01 / 05

पाकिस्तान में कैसे बनते हैं आईएएस

बता दें भारत में जैसे आईएएस होते हैं, ठीक वैसे ही पाकिस्तान में पीएएस यानी पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा अधिकारी होते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान में पीएएस कैसे बनते हैं और कितनी सैलरी होती है।

हाईप्रोफाइल पदों पर चयन
02 / 05

हाईप्रोफाइल पदों पर चयन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां लगभग सभी हाईप्रोफाइल पद पर आमतौर पर पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा से ही संबंधित होते हैं। यह पूरे देश को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पीएएस बनने के लिए कौन सी परीक्षा
03 / 05

पीएएस बनने के लिए कौन सी परीक्षा

पाकिस्तान में पीएएसस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों को सीएसएस यानी सेंट्रल सुपीरियर सर्विस क्वालीफाई करना होता है। यह परीक्षा फेडरल पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित की जाती है।

पास करने के लिए इतने मार्क्स
04 / 05

पास करने के लिए इतने मार्क्स

सीएसएस परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 1200 में से 600 अंक प्राप्त करना होता है। यहां महज 8 प्रतिशत उम्मीदवारों का सेलेक्शन होता है।

कितनी होती है पाकिस्तान में पीएएस की सैलरी
05 / 05

कितनी होती है पाकिस्तान में पीएएस की सैलरी

वहीं अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि पाकिस्तान में PAS अधिकारी की सैलरी कितनी होती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पड़ोसी मुल्क में पीएएस की सैलरी प्रतिमाह करीब 50000 होती है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्ट नहीं है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited