IBPS PO की धक्का-मुक्की छोड़ें, ऐसे बनें बैंक में मैनेजर, लाखों में होगी सैलरी

IBPS की करफ से हर साल प्रोबेशनरी ऑफिसर यानी PO के हजारों पदों पर भर्तियां निकलती है। इसके लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं लेकिन सफलता कुछ को ही हासिल होती है। ऐसे में अगर आप भीड़ का हिस्सा बने बगैर Bank Manager बनना चाहते हैं तो यहां इसकी डिटेल्स देख सकते हैं। आइए समझते हैं कि IBPS PO Exam पास किए बिना बैंक में मैनेजर कैसे बन सकते हैं।

बैंक की नौकरी
01 / 06

बैंक की नौकरी

बैंक की नौकरी को सबसे ज्यादा आरामदायक नौकरी कही जाती है। यही वजह है कि हर साल लाखों की संख्या में छात्र बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करते हैं। बैंकिंग सेक्टर में करियर (Bank Job) बनाने की सोच रहे युवाओं को बैंक की नौकरी की पूरी जानकारी होनी जरूरी है।

बैंक में भर्तियां
02 / 06

बैंक में भर्तियां

सरकारी बैंकों में खाली पदों पर भर्ती के लिए हर साल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) की तरफ से प्रोबेशनरी ऑफिसर यानी PO के हजारों पदों पर भर्तियां निकलती है। इसके लिए लाखों युवा हर साल आवेदन करते हैं।

बिना IBPS PO के बैंक में मैनेजर
03 / 06

बिना IBPS PO के बैंक में मैनेजर

बैंक में मैनेजर का पोस्ट काफी आकर्षक होता है। अगर आप बिना IBPS PO परीक्षा दिए बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं तो आपके पास इसका भी विकल्प है। आइए जानते हैं IBPS PO की धक्का मुक्की से बचकर बैंक में मैनेजर कैसे बन सकते हैं।

सरकारी बैंक में मैनेजर
04 / 06

सरकारी बैंक में मैनेजर

SBI, PNB और NABARD जैसे बैंकों में जनरल मैनेजर और असिस्टेंट जनरल मैनेजर जैसे पदों पर भर्तियां निकलती है। ज्यादातर इन पदों पर आवेदन करने के लिए MBA की योग्यता मांगी जाती है। हालांकि, ये भर्तियां बहुत कम पदों के लिए होती हैं। इन पदों के लिए कार्य अनुभव भी मांगा जाता है।

IBPS SO के माध्यम से भर्तियां
05 / 06

IBPS SO के माध्यम से भर्तियां

सरकारी बैंकों में IBPS SO यानी स्पेशलाइज्ड ऑफिसर की भर्तियां होती हैं। इनमें स्पेशलाइजेशन डिग्री जैसे LLB, MBA, CA या IT के लिए BTech की योग्यता वाले आवेदन करते हैं। इसमें भी पर्सनल ऑफिसर बनकर प्रमोशन पाकर मैनेजर बना जा सकता है।

प्राइवेट बैंक में मैनेजर
06 / 06

प्राइवेट बैंक में मैनेजर

आज के समय में प्राइवेट बैंकों में जॉब डिमांड ज्यादा है। प्राइवेट बैंक मैनेजर या असिस्टेंट मैनेजर के पोस्ट पर डायरेक्ट भर्तियां करता है। इसके लिए MBA Finance की डिग्री वालों को प्राथमिकता मिलती है। बता दें कि प्राइवेट बैंकों में 10 से 15 लाख के पैकेज पर मैनेजर का पोस्ट मिलता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited