नक्सलियों का काल है ये लेडी IPS, सरकारी स्कूल से पढ़कर UPSC में लहराया परचम

IPS Ankita Sharma Success Story: छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस अधिकारी अंकिता शर्मा को लेडी सिंघम के नाम से जाना जाता है। नक्सली उनका नाम सुनकर थर थर कांपते हैं। अंकिता शर्मा की शादी आईपीएस अधिकारी बनने से पहले ही हो गई थी। उनके पति भारतीय सेना में मेजर हैं।

आईपीएस अंकिता शर्मा
01 / 07

आईपीएस अंकिता शर्मा

छत्तीसगढ़ कैडर की आईपीएस अंकिता शर्मा सोशल मीडिया पर किसी सिलेब्रिटी से कम नहीं हैं। अंकिता शर्मा की फैन फॉलोइंग की बात की जाए तो ट्वीटर पर अभी उनके 1 लाख से ज्यादा और इंस्टाग्राम पर उनके 3 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

नाम से कांपते हैं नक्सली
02 / 07

नाम से कांपते हैं नक्सली

छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस अधिकारी अंकिता शर्मा को लेडी सिंघम के नाम से जाना जाता है। अंकिता दिखने में जितनी खूबसूरत है, उससे कहीं ज्यादा सख्त उनका अंदाज है। नक्सली उनका नाम सुनकर थर थर कांपते हैं।

सरकारी स्कूल से शिक्षा
03 / 07

सरकारी स्कूल से शिक्षा

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के एक छोटे से गांव की रहने वाली अंकिता ने शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल से की है। ग्रेजुएशन करने के बाद अंकिता ने एमबीए किया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चली गईं। दिल्ली में दिल नहीं लगा तो 6 महीने में ही वह दिल्ली छोड़कर अपने घर वापस आ गईं और वहीं से तैयारी करने लगीं।और पढ़ें

दो बार मिली असफलता
04 / 07

दो बार मिली असफलता

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में एमबीए किया। इसके बाद वह सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गईं। अंकिता को पहले दो प्रयासों में यूपीएससी परीक्षा में सफलता नहीं मिली। पहले प्रयास में उन्होंने प्रीलिम्स तो क्लियर किया, लेकिन मेन्स में 15 नंबर से रह गईं। इसके बाद दूसरी बार में तो वह प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाईं।और पढ़ें

तीसरी बार में सफल
05 / 07

तीसरी बार में सफल

उन्हें साल 2018 में तीसरे प्रयास में सफलता मिली और 203वीं रैंक हासिल हुई। उन्होंने यूपीएससी 2018 की परीक्षा में 1035 अंक हासिल किए। आईपीएस अंकिता शर्मा आईपीएस किरण बेदी को अपना प्रेरणा मानती हैं। उन्होंने इस बात का जिक्र अपने एक इंटरव्यू में भी किया था।

ऐसा है परिवार
06 / 07

ऐसा है परिवार

अंकिता शर्मा के पिता राकेश शर्मा व्यापारी हैं और मां सविता शर्मा गृहिणी हैं। अंकिता तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं। अंकिता शर्मा की शादी आईपीएस अधिकारी बनने से पहले ही हो गई थी। उनके पति भारतीय सेना में मेजर हैं।

नाम से कांपते हैं नक्सली
07 / 07

नाम से कांपते हैं नक्सली

अंकिता की पोस्टिंग बस्तर में हुई और नक्सली उनके नाम से कांपने लगे। वे होम कैडर पाने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस हैं। मई 2022 में वह खैरागढ़ की एसपी बनी और नक्सल प्रभावित बस्तर में उन्हें नक्सल ऑपरेशन की इंचार्ज भी बनाया गया।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited