MBBS डॉक्टर ने चुनी UPSC की राह, बिना कोचिंग चौथी रैंक के साथ IAS बनकर रचा इतिहास

Meet IAS Artika Shukla Collector Alwar: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की रहने वाली अर्तिका शुक्ला ने बिना कोचिंग के यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की। वह आईएएस टॉपर टीना डाबी की दोस्त हैं। 2015 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टीना डाबी ने टॉप किया था और इसी साल अर्तिका शुक्ला ने भी परीक्षा पास की। अर्तिका हाल ही में अलवर की कलेक्टर बनाई गई हैं।

 अर्तिका शुक्ला
01 / 07

अर्तिका शुक्ला

राजस्थान में बहुचर्चित आईएएस टीना डाबी की तरह यंग आईएएस अर्तिका शुक्ला भी काफी सुर्खियों में रहती हैं। टीना डाबी की तरह उनकी भी सोशल मीडिया पर गजब फैन फॉलोइंग है।

अलवर की कलेक्टर
02 / 07

अलवर की कलेक्टर

अर्तिका शुक्ला ने रविवार को अलवर की नई जिला कलेक्टर का पदभार ग्रहण किया। हाल ही में आईएएस अधिकारियों के तबादले किए गए जिसमें उन्हें अलवर का कलेक्टर बनाया गया है।

टीना डाबी की दोस्त
03 / 07

टीना डाबी की दोस्त

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की रहने वाली अर्तिका शुक्ला ने बिना कोचिंग के यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की। वह आईएएस टॉपर टीना डाबी की दोस्त हैं।

टीना डाबी से कनेक्शन
04 / 07

टीना डाबी से कनेक्शन

2015 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टीना डाबी ने टॉप किया था और इसी साल अर्तिका शुक्ला ने चौथी रैंक के साथ ये परीक्षा पास की।

ऐसा है परिवार
05 / 07

ऐसा है परिवार

अर्तिका के पिता बृजेश शुक्ला पेशे से डॉक्टर हैं और मां लीना शुक्ला गृहणी हैं।अर्तिका के दो बड़े भाई गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास की है।

भाई ने दी सलाह
06 / 07

भाई ने दी सलाह

अर्तिका ने पिता की तरह की डॉक्टर बनने की सोची और मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। अर्तिका पीजीआईएमईआर से एमडी कर रही थीं, उसी दौरान उनके बड़े भाई गौरव ने उन्हें आईएएस की तैयारी करने का सुझाव दिया।

ऐसे बनीं आईएएस
07 / 07

ऐसे बनीं आईएएस

भाई की बात मानकर अर्तिका एमडी छोड़ यूपीएएसी की तैयारी में लग गईं और चौथी रैंक हासिल की। उन्होंने यूपीएससी के लिए कोई कोचिंग भी नहीं ली।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited