इनकम टैक्स रेड स्पेशलिस्ट है ये लेडी ऑफिसर, पहले प्रयास में UPSC पास, सोशल मीडिया पर हुआ प्यार

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा को क्रैक करने में कई छात्रों को सालों लग जाते हैं। वहीं, IRS सबीहा रिजवी का नाम सामने आता है जिन्होंने पहली ही प्रयास में UPSC परीक्षा क्रैक करके इतिहास रच दिया था। इनकम टैक्स रेड स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर सबीहा रिजवी की सफलता की कहानी बेहद रोचक है। आइए उनके UPSC सफर पर एक नजर डालते हैं।

राजस्थान की रहने वाली
01 / 07

राजस्थान की रहने वाली

आईआरएस सबीहा रिजवी मूलरूप से राजस्थान के कोटा की रहने वाली हैं। अपने परिवार में चार भाई-बहनों में वो सबसे छोटी रही हैं।सबीहा के पिता कोटा स्टोन का बिजनेस करते थे।

पिता को बिजनेस में घाटा
02 / 07

पिता को बिजनेस में घाटा

सबीहा ने हाईस्कूल में ही UPSC पास करके सिविल सर्वेंट बनने का सपना देख लिया था। पिता को बिजनेस में जर्बदस्त घाटा होने से परिवार को छोटी-छोटी चीजों के लिए भी संघर्ष करना पड़ा।

पढ़ाई रखी जारी
03 / 07

पढ़ाई रखी जारी

परिवार में दिक्कत आने के बाद भी सबीहा के पिता ने बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं रखी। यही वजह थी कि सबीहा ने 12वीं के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडलिस्ट भी रहीं।

UPSC की तैयारी
04 / 07

UPSC की तैयारी

ग्रेजुएशन के बाद ही सबीहा ने यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। साल 2008 में वो पहली बार UPSC एग्जाम में शामिल हुईं। उन्हें अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल हो गई।

UPSC में शानदार रैंक
05 / 07

UPSC में शानदार रैंक

बिना कोचिंग यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में सबीहा को रैंक 303 से सफलता मिली। उनका चयन इंडियर रेवेन्यू सर्विस यानी IRS के लिए हुआ। उन्हें इनकम टैक्स विभाग में बतौर असिस्टेंट कलेक्टर पोस्टिंग मिली।

इनकम टैक्स रेड स्पेशलिस्ट
06 / 07

इनकम टैक्स रेड स्पेशलिस्ट

सबीहा रिजवी की पहचान इनकम टैक्स रेड स्पेशलिस्ट के तौर पर हो गई है। उन्होंने अपने करियर में कई बड़े केस सॉल्व किए हैं। उन्हें कई बड़े प्लेटफॉर्म पर सम्मानित भी किया जा चुका है।

फेसबुक पर मिला प्यार
07 / 07

फेसबुक पर मिला प्यार

सबीहा रिजवी और उनके पति की मुलाकात फेसबुक पर हुई थी। सबीहा की अपने ही कॉलेज के छात्र कैप्टन मोहम्मद इरशाद खान से फेसबुक पर बात शुरू हुई। कुछ साल बाद उन्होंने शादी भी कर ली।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited