कौन है वो IPS जिसके नाम से कांपता था लॉरेंस बिश्नोई, पहली बार ऐसे किया गिरफ्तार

गैंग्स्टर लॉरेंस बिश्नोई का नाम इन दिनों काफी चर्चा में है। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाला लॉरेंस बिश्नोई जेल में बंद है। लॉरेंस बिश्नोई को जेल तक पहुंचाने वाले IPS अधिकारी कुलदीप चहल की चर्चा हर तरफ होती है। IPS कुलदीप का नाम देश के तेज तर्रार और सख्त आईपीएस ऑफिसर में शामिल है। आइए उनके करियर को और करीब से देखते हैं।

कौन हैं IPS कुलदीप सिंह चहल
01 / 06

कौन हैं IPS कुलदीप सिंह चहल?

आईपीएस कुलदीप चहल साल 2009 बैच के IPS ऑफिसर हैं। उनका जन्म साल 1981 में हुआ था। वो मूलरूप से हरियाणा के जिंद के रहने वाले हैं। IPS कुलदीप बेहद साधारण परिवार से आते हैं।

कहां से की पढ़ाई
02 / 06

कहां से की पढ़ाई?

आईपीएस कुलदीप की शुरुआती पढ़ाई उनके होम टाउन से ही हुई है। स्कूलिंग के बाद उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में बीए में दाखिला लिया। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद वो पंजाब यूनिवर्सिटी में एमए की डिग्री के लिए चले गए। उन्होंने इतिहास विषय से मास्टर्स की डिग्री हासिल की है।

सिविल सर्विस की तैयारी
03 / 06

सिविल सर्विस की तैयारी

कॉलेज खत्म होने के बाद कुलदीप चहल ने सिविल सर्विस की परीक्षा दी। इसके पहले उन्होंने पुलिस भर्ती परीक्षा पास की और ASI के पद पर तैनात हुए। इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा दी।

रैंक 82 से पास
04 / 06

रैंक 82 से पास

लगाताार दो बार सिविल सर्विस में फेल होने के बाद भी कुलदीप चहल का हौसला नहीं टूटा। अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 82 लाकर एग्जाम क्रैक कर लिया। वो पंजाब कैडर में बतौर IPS सेलेक्ट हुए।

लॉरेंस बिश्नोई को किया अरेस्ट
05 / 06

लॉरेंस बिश्नोई को किया अरेस्ट

साल 2014 में IPS कुलदीप का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में तब आया जब उन्होंने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को गिरफ्तार किया। वो पंजाब में अपराधियों के खिलाफ अपने सख्त एक्शन के लिए मशहूर हैं। IPS कुलदीप सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं।

गैलेंट्री अवॉर्ड विजेता
06 / 06

गैलेंट्री अवॉर्ड विजेता

साल 2018 में आईपीएस कुलदीप को बेहतरीन काम के लिए पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्होंने कई केस सॉल्व किए हैं। गैंगस्टर शेरा खुब्बन के एनकाउंटर में भी मुख्य भूमिका निभाई थी।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited