मेजर प्रेरणा सिंह बनीं लेफ्टिनेंट कर्नल, दादा- नाना को वर्दी में देख पैदा हुआ था आर्मी में जाने का जुनून

Meet Major Prerna Singh who became Lieutenant Colonel in Indian Army: राजस्थान के जोधपुर में जन्मी प्रेरणा सिंह अपने समाज की कुरूतियों को तोड़ते हुए आगे बढ़ीं और इंडियन आर्मी में मेजर बनीं। अब मेजर प्रियंका सिंह लेफ्टिनेंट कर्नल हो गई हैं। बचपन में अपने दादा और नाना को वर्दी में देख उनके भीतर देश सेवा का जुनून पैदा हुआ था। उन्होंने इस जुनून को पूरा करने के बाद ही दम लिया।

मेजर प्रेरणा सिंह बनीं लेफ्टिनेंट कर्नल
01 / 07

मेजर प्रेरणा सिंह बनीं लेफ्टिनेंट कर्नल

मेजर प्रेरणा सिंह खींची भारतीय सेना में लेफ़्टिनेंट कर्नल रैंक तक पहुंच चुकी हैं। सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक में उनकी खूब चर्चा हो रही है।

पहले प्रयास में सफलता
02 / 07

पहले प्रयास में सफलता

प्रेरणा ने बचपन से ही सेना भर्ती होने का सपना देखा था और साल 2011 में पहली ही कोशिश में सेना में भर्ती हो गईं। राजस्थान के जोधपुर में जन्मी प्रेरणा सिंह अपने समाज की कुरूतियों को तोड़ते हुए आगे बढ़ीं और इंडियन आर्मी में मेजर बनीं।

दादा-नाना को वर्दी में देखा
03 / 07

दादा-नाना को वर्दी में देखा

अब मेजर प्रियंका सिंह लेफ्टिनेंट कर्नल हो गई हैं। बचपन में अपने दादा और नाना को वर्दी में देख उनके भीतर देश सेवा का जुनून पैदा हुआ था। उन्होंने इस जुनून को पूरा करने के बाद ही दम लिया।

हो चुकी है शादी
04 / 07

हो चुकी है शादी

उनकी शादी 5 साल पहले हुई थी। उनके पति मंधाता सिंह एक वकील हैं। उनकी एक बेटी प्रतिष्ठा है। वे गांव धमोरा की पहली बहू हैं जो इंडियन आर्मी में है।

परिवार का सेना ने नाता
05 / 07

परिवार का सेना ने नाता

प्रेरणा के पिता सेना में रिशालदार थे और उनके चाचा बीएसएफ़ में डिप्टी कमांडेंट थे। 17 सितंबर, 2017 को उन्हें मेजर के पद पर प्रोन्नत किया गया था।

निभा रहीं फर्ज
06 / 07

निभा रहीं फर्ज

प्रेरणा घर में रहने के दौरान राजपूतों की पारम्परिक ड्रेस में रहना पसंद करती हैं। वहीं ड्यूटी के दौरान वे आर्मी की ड्रेस में ही रहती हैं।

सेना की इंजीनियरिंग कोर में
07 / 07

सेना की इंजीनियरिंग कोर में

मेरठ और जयपुर के बाद फिलहाल वे पुणे में पोस्टेड हैं। वे सेना के इंजीनियरिंग कोर में हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited